scriptतेलंगाना ने जारी की इलेक्ट्रिक व्हीकल एंड स्टोरेज पॉलिसी, छह कंपनियां करेंगी भारी निवेश | Telangana Electric Vehicle and Energy Storage Policy issued, 6 EV companies will invest heavily | Patrika News

तेलंगाना ने जारी की इलेक्ट्रिक व्हीकल एंड स्टोरेज पॉलिसी, छह कंपनियां करेंगी भारी निवेश

Published: Oct 30, 2020 10:29:20 pm

इलेक्ट्रिक वाहनों की छह कंपनियां तेलंगाना में करेंगी 2500 करोड़ का निवेश।
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के निर्माण के लिए संयंत्रों की करेंगी स्थापना, मिलेगा रोजगार।
उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने Telangana Electric Vehicle and Energy Storage Policy 2020-2030 जारी की।

6 companies of electric vehicles will invest heavily in Telangana for clean mobility

6 companies of electric vehicles will invest heavily in Telangana for clean mobility

हैदराबाद। क्लीन और ग्रीन मोबिलिटी के लिए तेलंगाना में कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस सिलसिले में उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने शुक्रवार को तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल एंड स्टोरेज पॉलिसी 2020-2030 ( Telangana Electric Vehicle and Energy Storage Policy ) का विमोचन किया। वहीं, छह कंपनियां इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में 2,500 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने के साथ ही अपनी इकाईयों की स्थापना करेंगी।
जल्द लॉन्च होने वाली है शानदार फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक Mahindra eKUV100, जानिए दाम और काम

तेलंगाना सरकार ने शुक्रवार को ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक, ईटीओ मोटर्स और मित्रा एनर्जी समेत छह कंपनियों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। तेलंगाना इलेक्ट्रिक व्हीकल समिट के मौके पर शुक्रवार को एक समारोह में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
तेलंगाना में सबसे भारी निवेश का प्रस्ताव मित्रा एनर्जी द्वारा किया गया है। मित्रा एनर्जी करीब 2,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ तेलंगाना में एक इलेक्ट्रिक बस मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की योजना बना रही है। मित्रा एनर्जी के इस कदम से करीब सात हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के मौके मिलने की संभावना जताई गई है।
https://twitter.com/hashtag/Telangana?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड कंपनी द्वारा 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। यह कंपनी एक इलेक्ट्रिक बस निर्माण इकाई की स्थापना करेगी। यह कंपनी विभिन्न राज्य सड़क परिवहन निगमों को इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति करती है। तेलंगाना में इसके संयंत्र की स्थापना से करीब 3,500 लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के मौके सामने आएंगे।
अगर आप भी नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो दिल्ली सरकार की EV योजना से लें 1.50 लाख तक का फायदा

तेलंगाना सरकार के सात हुए एक अन्य समझौता ज्ञापन के तहत ईटीओ मोटर्स ने करार किया है। कंपनी करीब 150 करोड़ रुपये के निवेश के साथ राज्य में एक इलेक्ट्रिक वाहन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना करेगी। इस मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट के जरिये यह कंपनी करीब डेढ़ हजार व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगी।
एक अन्य कंपनी प्योर ईवी द्वारा भी एक तेलंगाना में एक विनिर्माण इकाई स्थापित किए जाने की योजना है। जबकि इलेक्ट्रिक दुपहिया और तिपहिया वाहन लॉन्च करने वाली इट्रियो ने भी एक विनिर्माण इकाई की स्थापना के लिए करार किया है।
https://twitter.com/hashtag/TelanganaEVPolicy?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस दौरान पुणे स्थित ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने तेलंगाना में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट के लिए एक टेस्ट फैसिलिटी स्थापित करने का भी प्रस्ताव दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो