scriptपहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश के बाद सर्दी का सितम, ट्रेन और उड़ानों पर कोहरे का कहर | temperature down due to heavy snow fall and rain all flight delayed fog | Patrika News

पहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश के बाद सर्दी का सितम, ट्रेन और उड़ानों पर कोहरे का कहर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2019 09:50:23 am

पहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश के बाद सर्दी का सितम, ट्रेन और उड़ानों पर कोहरे का कहर

flight

पहाड़ों पर बर्फबारी-बारिश के बाद सर्दी का सितम, ट्रेन और उड़ानों पर कोहरे का कहर

नई दिल्ली। मौसम ने रविवार को अचानक अपने तेवर बदले। बारिफ और बर्फबारी के बाद माहौल सर्द हो गया है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का सीधा असर मैदानी इलाकों में देखने को मिला। खास तौर पर उत्तर भारत में मौसम की ज्यादा ही मेहरबानी रही। दिल्ली-एनसीआर में बूंदाबादी के बाद सोमवार को भी सुबह कड़ाके की ठंड रही। यही नहीं कोहरे और धुंध के चलते ट्रेनों औऱ उड़ानों पर भी सीधा असर पड़ा। कई विमान देरी से चलते तो कुछ को रद्द ही करना पड़ा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले तीन से चार दिन मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है।
https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1082117199857356805?ref_src=twsrc%5Etfw
ट्रेन और उड़ानों पर पड़ा असर
मौसम के तल्ख तेवरों के बीच धुंध और कोहरे का कहर जारी है। इसका सीधा असर ट्रेन औऱ हवाई यातायात पर पड़ा है। खास तौर पर दिल्ली से उड़ने वाली सभी उड़ाने देरी से चल रही हैं। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू सभी उड़ानें समय से काफी देरी से चल रही है जिसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। घंटों वैटिंग रूम में बैठकर यात्री अपनी फ्लाइट का इंतजार कर रहे हैं। इसी तरह ट्रेनों पर कोहरे का असर पड़ा है। राजधानी दिल्ली से ही करीब 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।
https://twitter.com/ANI/status/1082107373592952833?ref_src=twsrc%5Etfw
सोमवार को भी कोहरे के साथ लोगों को जबर्दस्त ठंड झेलनी पड़ी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तड़के 2:30 बजे से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया था। दिल्ली के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश हुई। विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी में इतनी बारिश हुई है कि पिछले साल पूरी जनवरी में इतनी बारिश नहीं हुई थी। पिछले साल पूरे जनवरी के दौरान 4.4 एमएम बारिश हुई थी, जबकि इस बार अब तक 5.9 एमएम बारिश हो चुकी है।

इस हफ्ते दिन में तापमान 20 डिग्री से नीचे ही रहेगा। इस हफ्ते अब बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन घना कोहरा रह सकता है। बादल छाए रहेंगे और तापमान भी 20 डिग्री से नीचे ही रहेगा। सोमवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री रह सकता है।

और लुढ़केगा पारा
स्काईमेट के मुताबिक मौजूदा सिस्टम पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ चला जाएगा जिसकी वजह से मौसम फिर से ड्राय हो जाएगा। बारिश बंद होने के बाद 7 जनवरी से ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की ठंडक लेकर दिल्ली आएगी और न्यूनतम तापमान में काफी कमी आएगी। नमी काफी अधिक होने की वजह से सोमवार से कोहरे का प्रकोप भी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो