एक क्लिक में जानें देश दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें

  • मऊ में सिलिंडर ब्लास्ट से दो मंजिला बिल्डिंग गिरी
  • जम्मू-कश्मीर में आज से बहाल हो जाएगी पोस्टपेड मोबाइल सेवा
  • अयोध्या विवाद पर SC में आखिरी दौर की सुनवाई आज से

1.मऊ में सिलिंडर ब्लास्ट से दो मंजिला बिल्डिंग गिरी

यूपी के मऊ जिले में रसोई गैस सिलिंडर फटने से दो मंजिला मकान ढह गया। हादसे में अभी तक 10 लोगों की मौके की ख़बर है, जबकि 15 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। कई लोगों के मकान के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। मौके पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। पुलिस का कहना है कि मौत के आंकड़े बढ़ भी सकते हैं। मौके पर एंबुलेंस तैनात हैं ताकि घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सके।

2.जम्मू-कश्मीर में आज से बहाल हो जाएगी पोस्टपेड मोबाइल सेवा

जम्मू-कश्मीर में आज पोस्टपेड मोबाइल सेवा बहाल हो जाएगी। घाटी से धारा 370 हटने के 70 दिन बाद सरकार ने मोबाइल सेवा फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। आज दिन के 12 बजे से पोस्‍टपेड मोबाइल सर्विस पूरी तरह बहाल हो जाएगी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कुल 40 लाख पोस्टपेड मोबाइल यूजर्स हैं।

3.अयोध्या विवाद पर SC में आखिरी दौर की सुनवाई आज से

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू होगी। तनाव की आशंका को देखते हुए अयोध्या को हाई अलर्ट मोड में रखा गया है। प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी है। अयोध्‍या को पूरी तरह किले में तब्दील कर दिया है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के तमाम पक्षकार की आखिरी दलील सुनना शुरू करेगा। मुस्लिम पक्ष आखिरी बार अपनी दलील पेश करेंगे। अगले तीन दिन हिंदू पक्ष अपनी बात रखेंगे।

4.दिल्ली में पॉल्यूशन की समस्या फिर से गहराई

देश की राजधानी दिल्ली में पॉल्यूशन की समस्या फिर से गहराने लगी है। विजयदशमी के बाद से शुरू हुआ ये सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन के साथ दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। सोमवार को दिल्ली में में एयर क्वालिटी इंडेक्स 223 तक पहुंच गया, जो विजयदशमी से पहले 112 था। लोधी रोड में सोमवार की सुबह PM 10-217 और PM 2.5-223 दर्ज किया गया।

5.CM मनोहर लाल खट्टर का विवादित बयान

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की है। चुनावी रैली में खट्टर ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि 'ये लोग पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए देशभर में तीन महीनों तक घूमते रहे लेकिन कोई मिला नहीं। आखिरी में सोनिया गांधी मिली। फिर वही गांधी परिवार, यानी खोदा पहाड़ वो भी मरी हुई चुहिया निकली। मनोहर खट्टर ने राहुल गांधी पर भी बेतुका बयान दिया। खट्टर ने कहा कि परिवारवाद वाली पार्टियां किस प्रकार तमाशा कर रही हैं, वह सभी के सामने है। एक तो पप्पू और एक मम्मी, दोनों की अलग पार्टियां हो रही हैं।

6. जिनपिंग ने नेपाल से दी चेतावनी

नेपाल की धरती से चीन के राष्ट्रपति ने भारत की ओर इशारा करते हुए बड़ा बयान दिया है। जिनपिंग ने रविवार को चेतावनी दी कि चीन को ‘बांटने’ की कोशिश करने वालों को बुरी तरह ‘मसल’ दिया जाएगा। जिनपिंग ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ वार्ता के दौरान यह बात कही। इसे जिनपिंग की ओर से नेपाल और भारत पर दबाव के रूप में माना जा रहा है।

7.एयर इंडिया पर तेल कंपनियों के बकाए का मामला गरमाया


एयर इंडिया पर तेल कंपनियों के 5000 करोड़ रुपए के बकाए का मामला गरमाता जा रहा है। एयर इंडिया ने रविवार को कहा कि उड्डयन ईंधन के भुगतान संबंधित मुद्दों को सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों के साथ सुलझाया जा रहा है और उन्हें जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। एयर इंडिया का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब कुछ दिन पूर्व तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय विमानन कंपनी को लिखे एक पत्र में चेतावनी दी थी कि यदि एयर इंडिया ने समझौते के अनुरूप धनराशि का भुगतान नहीं किया तो वे छह प्रमुख हवाई अड्डों पर 18 अक्टूबर से ईंधन की आपूर्ति बंद कर देंगी।

8.मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में दर्दनाक हादसा

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में सोमवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। यहां पर एक तेज रफ्तार कार (Car) बेकाबू होकर पेड़ से टकरा गई। जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। बता दें कि चारों मृतक हॉकी के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी थे, जो ध्यानचंद हॉकी टूर्नामेंट में खेलने आए थे। कार में कुल 7 हॉकी खिलाड़ी सवार थे। ये सभी होशंगाबाद से इटारसी जा रहे थे।

9.सौरव गांगुली का BCCI अध्यक्ष बनना तय

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली BCCI के नए अध्यक्ष बन सकते हैं। अध्यक्ष पद के लिए पहले श्रीनिवासन खेमे के ब्रिजेश पटेल सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे थे लेकिन अब सभी को पीछे छोड़ते हुए सौरभ गांगुली इस रेस में सबसे आगे बताए जा रहे हैं। वहीं एक बड़ी खबर ये है कि भारत के गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह भी BCCI में बड़ी भूमिका में नजर आ सकते हैं।

10.बिग बॉस के घर से बाहर हुई कोएना मित्रा

बिग बॉस 13 में हर हफ्ते के दो कंटेस्टेंट एलिमिनेट हो गए। शनिवार को दलजीत कौर बिग बॉस के घर से बाहर आईं और रविवार को कोएना मित्रा। बता दें कि पहले हफ्ते कोई घर वाला बाहर नहीं हुआ था। कोएना मित्रा घर से बाहर जाने पर लोग काफी नाराज हैं। लोगों ने कोएना के गेम को खूब पसंद किया। उनके फैंस का कहना है कि वह घर में पीठ पीछे चुगली नहीं करती थीं।

Show More
Shivani Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned