scriptजम्मू कश्मीर: सीमा पर जारी है तनाव, एक महीने में पुंछ और राजौरी में बनेंगे 400 बंकर | tension on india pakistan border 400 more bunkers sanctioned in Poonch and Rajouri | Patrika News

जम्मू कश्मीर: सीमा पर जारी है तनाव, एक महीने में पुंछ और राजौरी में बनेंगे 400 बंकर

Published: Mar 02, 2019 07:49:20 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

गोलाबारी के वक्त सुरक्षा के लिए बंकर में रहेंगे नागरिक
जम्मू कश्मीर में पहले से ही बन रहे हैं 14,500 बंकर
पाकिस्तान की ओर से लगातार तोड़ा जा रहा सीजफायर

bunkers

जम्मू कश्मीर: सीमा पर जारी है तनाव, एक महीने में पुंछ और राजौरी में बनेंगे 400 बंकर

नई दिल्ली। भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव कम होता नहीं दिख रहा है। एयर स्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई दौरान भी पाकिस्तान LoC पर सीजफायर का लगातार उल्लंघन कर रहा है। इसी तनाव को देखते हुए जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती जिले पुंछ और राजौरी में 400 और नए बंकर बनाने के निर्देश जारी हुए हैं।

एक महीने में बनेंगा 400 बंकर

सीमापार गोलीबारी की घटनाओं के दौरान इलाके के निवासियों को सुरक्षित आश्रय देने के लिए दोनों जिलों में 200-200 बनेंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक इसके लिए एक महीने का लक्ष्य दिया गया है। बंकरों के निर्माण के लिए कोष ग्रामीण विकास विभाग की तरफ से जिला विकास आयुक्तों को उपलब्ध कराया जाएगा।

अखिलेश यादव को योगी पर तंज- यूपी के मुख्यमंत्री बाबा हैं, हम उन्हीं के आशीर्वाद से जीतेंगे

14,500 बंकरों के लिए जारी हुआ था 450 करोड़ रुपए

बता दें कि जून में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए थे। उस वक्त उन्होंने ऐलान था कि पाकिस्तानी गोलाबारी में नागरिकों के शरण लेने के लिए करीब 14,500 सुरक्षा बंकरों का निर्माण किया जाएगा। सिंह ने कहा था कि लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सीमा के नजदीकी क्षेत्रों में प्रत्येक में 8-10 लोगों की क्षमता वाले 13,029 बंकर बनेंगे। इसमें 1,431 सामुदायिक बंकरों का निर्माण होगा, जिसमें कम से कम 40-50 लोग रह सके। इसके लिए 450 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो