scriptश्रीलंका ब्लास्ट: हमले के पीछे चरमपंथी संगठन तौहीद जमात का हाथ!, तमिलनाडु में सक्रिय है संगठन | Thawheed Jamaat group active in Tamil Nadu connection in lanka blast | Patrika News

श्रीलंका ब्लास्ट: हमले के पीछे चरमपंथी संगठन तौहीद जमात का हाथ!, तमिलनाडु में सक्रिय है संगठन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2019 04:55:09 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पूरी दुनिया में श्रीलंका धमाकों की हो रही निंदा
हमलों की किसी संगठन ने नहीं ली जिम्मेदारी
यह संगठन श्रीलंका में बौद्ध समुदाय के खिलाफ करता है काम

srilanka blast

श्रीलंका ब्लास्ट: हमले के पीछे चरमपंथी संगठन तौहीद जमात का हाथ!, तमिलनाडु में सक्रिय है संगठन

नई दिल्ली। श्रीलंका में हुए आठ सिलसिलेवार धमाकों से पूरी दुनिया सहम उठी है। चौतरफा इसकी निंदा हो रही है। दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग जोरों पर हो रही है। लेकिन अभी तक किसी संगठन ने सीरियल ब्लास्ट की जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि इस्मालिक चरमपंथी संगठन तौहीद जमात को इस हमले के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। जो दक्षिण भारत के तमिलनाडु में सक्रिय है। खुफिया एजेंसियां अब इस जांच में जुटी हैं कि आखिर कौन से आतंकी संगठन इस हमले को अंजाम दिया है। लेकिन खुफियां एजेंसी को पहले नंबर पर तौहीद जमात पर शक है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका ब्लास्ट: सिलसिलेवार धमाकों में अभी तक 6 भारतीय नागरिकों की भी मौत, पाइप बम डिफ्यूज

बौद्ध समुदाय के खिलाफ तौहीद जमात करता है काम

मीडिया रिपोर्ट्स में चरमपंथी संगठन तौहीद जमात को इस हमले के लिए दोषी ठहराया जा रहा है। आमतौर पर श्रीलंका में काफी सक्रिय रहने वाले संगठन लिब्रेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) को हमलों के लिए जाना जाता है। लेकिन इस बार मीडिया रिपोर्ट्स में लिट्टे का हाथ नहीं होकर किसी इस्लामिल संगठन का नाम सामने आ रहा है। तौहीद जमात को श्रीलंका में बौद्ध समुदाय के लोगों के खिलाफ माना जा रहा है। इस संगठन पर बुद्ध की प्रतिमा तोड़ने और उसे विस्फोट करने का आरोप लग चुका है। साथ ही तौहीद जमात (SLTJ) श्रीलंका में कट्टरपंथी विचारधारा का प्रचार-प्रसार करने के लिए भी इसे जाना जाता है। यह संगठन भारत के तमिलनाडु में कई सालों से सक्रिय है। तमिलनाडु में इस चरमपंथी संगठन का दबदबा है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका में धमाकों पर PM मोदी ने जताया दुख, सुषमा और ममता समेत कई नेताओं ने प्रकट की संवेदना

पुलिस ने किया था अलर्ट

11 अप्रैल को कोलंबो पुलिस को मिले धमकी भरे पत्र में इसी इस्लामिक संगठन की चर्चा है। तौहीद जमात की ओर से जारी पत्र में भारतीय दूतावास और होटलों को निशाना बनाने की बात का जिक्र है। जिसे श्रीलंका पुलिस चीफ ने अलर्ट जारी कर कहा था कि तौहीद जमात हमला कर सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो