script

मौसम अपडेट: बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान ‘गाजा’, अगले 24 घंटों में इन इलाकों पर पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2018 04:03:27 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

चक्रवात जैसी स्थिति बनने की वजह से अगले हफ्ते भारी बारिश हो सकती है।

Cyclone

मौसम अपडेट: बंगाली की खाड़ी में उठा ‘गाजा’ तूफान, अगले 24 घंटों में इन इलाकों पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली। एक बार फिर से जबरदस्त चक्रवात तूफान आने की खबर है। बंगाल की खाड़ी में गाजा तूफान उठा है। तेज हवाएं चलने वाली हैं। चक्रवात जैसी स्थिति बनने की वजह से अगले हफ्ते भारी बारिश हो सकती है। यह सिस्टम उत्तर तमिलनाडु के ऊपर से निकलेगा। मौसम विभाग ने पहले ही जानकारी दी थी कि आज सुबह चक्रवात तूफान गाजा बन जाएगा। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणपूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना दबाव पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर पिछले 6 घंटे में 12 किमी/घंटा की रफ्तार से बढ़ गया और चक्रवाती तूफान ‘गाजा’ में तब्दील होकर और तेज हो गया है। अगले 24 घंटे में ये चक्रवात गंभीर रूप ले सकता है। जिसके बाद 48 घंटों के अंदर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में पहुंचेगा।
‘गंभीर’ बनी हुई है दिल्ली की हवा, निर्माण कार्य और ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक बढ़ी

https://twitter.com/Indiametdept/status/1061516442015797248?ref_src=twsrc%5Etfw
भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने भीषण बारिश का भी अनुमान लगाया है। विभाग के अनुसार तमिलनाडु के उत्तर तटीय क्षेत्रों और आंध्रा प्रदेश के दक्षिण तटीय इलाकों में 14 नवंबर को भीषण बारिश होगी। वहीं उत्तर तमिलनाडु में भी मूसलादार बारिश की संभावना है। 15 नवंबर को आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय, रायलसीमा और दक्षिण तमिलनाडु में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। साथ ही मौसम विभाग ने ये भी जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स ने पश्चिम हिमालय को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। अगले 48 घंटों के दौरान एक चक्रवात मध्य पाकिस्तान और पश्चिम राजस्थान के आसपास बनने की उम्मीद है। जिसकी वजह से 13 और 14 नवंबर को कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी।
https://twitter.com/Indiametdept/status/1061360463877943299?ref_src=twsrc%5Etfw
उधर, मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान गाजा इस समय मध्य-पूर्व और साथ लगी बंगाल की खाड़ी पर है। ये चेन्नई से 990 किमी पूर्व व पोर्ट ब्लेयर से 400 किमी उत्तरपश्चिम में बना हुआ है। अनुमान है कि ये सिस्टम अगले 24 घंटों में और ज़ोर पकड़ेगा। आगामी 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तेज़ हवाओं के साथ, हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। अंडमान व निकोबार और दक्षिणी तमिलनाडु व केरल में एक-दो जगह पर मध्यम वर्षा हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है । साथ ही, यहां पर कुछ इलाकों में बर्फवारी से इंकार नहीं किया जा सकता। वहीं, उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरयाणा में हल्की बारिश होगी। पंजाब, हरयाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर धुंध बनी रहेगी। दिल्ली में प्रदूषण के और बढ़ने के आसार हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो