scriptइराक में मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेगा 10-10 लाख मुआवजा, केंद्र सरकार ने किया ऐलान | The families of those killed in Iraq will get 10-10 lakh compensation | Patrika News

इराक में मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेगा 10-10 लाख मुआवजा, केंद्र सरकार ने किया ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 03, 2018 03:19:33 pm

Submitted by:

mangal yadav

इराक के मोसुल में मारे गए 39 भारतीयों के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा।

killed in Iraq

नई दिल्लीः इराक में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। मंगलवार को केंद्र सरकार ने इस राशि का ऐलान किया। ये मुआवजा प्रधानमंत्री राहत कोष से दिया जाएगा। केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इराक में मारे गए भारतीयों की मौत पर गहरा दुख जताया है और कहा है कि पीड़ित परिजनों को सरकार हर संभव मदद करेगी। बता दें कि इराक में आतंकी संगठन आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने भारत के रहने वाले 39 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। मोसुल में मारे गए 39 लोगों में से 38 के अवशेष भारत आए हैं। जबकि एक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई। मारे गए भारतीयों में अधिकतर पंजाब के थे।

पंजाब ने भी किया है मुआवजे का ऐलान
इससे पहले पंजाब सरकार ने राज्य के रहने वाले 27 लोगों को 5-5 लाख मुआवजे का ऐलान किया था। इसके अलावा पंजाब सरकार की तरफ से प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही राज्य सरकार प्रत्येक परिजनों में से किसी एक को 20 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन भी देगी। इराक के मोसुल में मार गए 39 भारतीयों में से 27 लोग पंजाब के रहने वाले थे।

मुश्किल से मैच हुआ डीएनए सैंपल
केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा है कि बड़ी मुश्किल से मृतकों का डीएनए सैंपल मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके लिए पूरी ताकत झोंक दी थी। वीके सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इस मामले में काफी संवदेनशील थे। उन्होंने बताया कि मैं खुद चार बार इराक गया था। काफी मशक्कत के बाद मोसुल के बदूश पहाड़ी में भारतीयों के शवों के अवशेष मिले। विदेश राज्यमंत्री के अनुसार इस मामले में केंद्र सरकार ने कभी भी देश को गुमराह नहीं किया। आपको बता दें कि विपक्ष ने इस मामले में केंद्र सरकार पर देश के लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो