ब्रिटेन की मशहूर पत्रिका का दावा, स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी

ब्रिटेन की मशहूर पत्रिका का दावा, स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी

'द लांसेट' के एडिटर इन चीफ ने रिचर्ड होर्टन ने कहा है कि नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक मंच के अंतर्गत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को प्राथमिकता देने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होने जा रहे हैं।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना और केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक 'आयुष्मान भारत' योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना के शुरू होने से पहले ही ब्रिटेन की एक मशहूर चिकित्सा पत्रिका ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है। इस पत्रिका ने पीएम मोदी की तारीफ ‘आयुष्मान भारत’ योजना को लेकर ही की है। ब्रिटेन की मशहूर पत्रिकाओं में से एक 'द लांसेट' के एडिटर इन चीफ ने रिचर्ड होर्टन ने कहा है कि नरेंद्र मोदी अपने राजनीतिक मंच के अंतर्गत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को प्राथमिकता देने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होने जा रहे हैं।

पीएम मोदी से बहुत पीछे हैं राहुल गांधी- रिचर्ड होर्टन

रिचर्ड हॉर्टन ने पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना करते हुए कहा है कि मोदीकेयर से राहुल गांधी अभी बहुत पीछे हैं। उन्होंने आगे कहा है कि पीएम मोदी ने गैर संक्रामक रोगों से घिरे भारत में स्वास्थ्य के महत्व को न केवल नागरिकों के प्राकृतिक अधिकार के तौर पर बल्कि उभरते मध्यवर्ग की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए राजनीतिक औजार के तौर पर लिया है।

2019 के चुनाव में हेल्थ एक बड़ा मुद्दा होगा?

रिचर्ड होर्टन ने अपनी पत्रिका में लिखे एक आर्टिकल में इन बातों का जिक्र किया है। उन्होंने अपने आर्टिकल में लिखा है, 'राहुल गांधी कांग्रेस को फिर से सशक्त करने में लगे हुए हैं, लेकिन भारत के महान राजनीतिक वंश के पास उन्हें देने के लिए कुछ नहीं है, राहुल गांधी लोअर कास्ट, शेड्यूल ट्राइब और ग्रामीण इलाकों के गरीबों की मदद करने का वादा करने के बाद भी मोदीकेयर के मुकाबले पीछे हैं। इस आर्टिकल में इस बात पर अधिक जोर दिया गया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कहीं ना कहीं स्वास्थ्य एक निर्णायक मुद्दा बन सकता है।

बुधवार को द लांसेट ग्रुप ऑफ जर्नल्स में गैर संक्रामक बीमारियों पर भारत के विशेष संदर्भ में पांच रोगों के बोझ संबंधी अध्ययन के संदर्भ में होर्टन ने कहा, ‘‘भारत के भविष्य के प्रति विभिन्न दृष्टिकोणों को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच प्रतिस्पर्धा छिड़ने के बीच स्वास्थ्य अगले साल के आम चुनाव में एक उपयुक्त निर्णायक मुद्दा बनेगा।’’

Ad Block is Banned