दिल्ली में शराब पीने की उम्र 25 से घटकर 21 हुई, अब नहीं खुलेगा कोई नया ठेका

राजधानी दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शराब को लेकर एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी से मिले सुझाव सामने आने के बाद लिया फैसला।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सोमवार को ऐलान किया कि अब दिल्ली में शराब पीने के लिए कानूनी रूप से उम्र 25 से घटकर 21 वर्ष होगी। इसके अलावा दिल्ली में कोई सरकारी शराब की दुकान नहीं होगा। जबकि आने वाले वक्त में राष्ट्रीय राजधानी में कोई नई शराब की दुकान यानी ठेका भी नहीं खोला जाएगा।

दरअसल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शराब को लेकर एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी का मकसद शराब के प्राइस सिस्टम को आसान बनाने, कारोबार में आने वाली दिक्कतों का समाधान निकालने और राज्य के उत्पाद शुल्क में इजाफे के उपाय सुझाना था।

इस कमेटी ने ही शराब बिक्री से जुड़े नियमों में बदलाव की सिफारिश की थी। कमेटी ने अपने सुझावों में शराब पीने की उम्र को कम करना, डिपार्टमेंटल स्टोर में शराब की बिक्री शुरू करना और ड्राई डे की संख्या को कम करना, जैसे मामलों को शामिल किया था। इसके तहत अब दिल्ली सरकार ने शराब पीने-खरीदने की उम्र को कम करने फैसला लिया है। मगर प्रशासन ने अब दिल्ली में कोई नई दुकान ना खोलने का निर्णय भी लिया है।

manish sisodia
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned