scriptगिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुंभ मेला 2019 का नाम दर्ज, एक स्थान पर सबसे अधिक भीड़ का बना रिकॉर्ड | The name of Kumbh Mela 2019 is recorded in the Guinness Book of World Records, the highest number of recorded in one place. | Patrika News

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुंभ मेला 2019 का नाम दर्ज, एक स्थान पर सबसे अधिक भीड़ का बना रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2019 06:59:02 am

Submitted by:

Anil Kumar

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेला 2019 ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड।
एक जगह पर सबसे अधिक भीड़ जमा होने के लिए कुंभ मेला 2019 का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल।
14 जनवरी को शुरू हुए पर्व का समापन चार मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर छठे और अंतिम शाही स्नान के साथ होगा।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुंभ मेला 2019 का नाम दर्ज, एक स्थान पर सबसे अधिक भीड़ का बना रिकॉर्ड

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में कुंभ मेला 2019 का नाम दर्ज, एक स्थान पर सबसे अधिक भीड़ का बना रिकॉर्ड

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ का भव्य मेला लगा हुआ है। कुंभ मेला अपने अनौखे और पारंपरिक अंदाज के लिए प्रसिद्ध है। यही कारण है कि कुंभ मेला 2019 ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल करा लिया है। दरअसल एक स्थान पर सबसे ज्यादा भीड़ एकत्र करने, सबसे बड़े स्वच्छता अभियान और सार्वजनिक स्थल पर सबसे बड़े चित्रकला कार्यक्रम के आयोजन के साथ प्रयागराज कुंभ मेला 2019 ने अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करा लिया है। इस संबंध में सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की तीन सदस्यीय टीम ने दौरा किया। उनकी उपस्थिति में 28 फरवरी से तीन मार्च के बीच चार दिन तक आयोजित हुई चित्रकला कार्यक्रम इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।”

प्रयागराज कुंभ में बना एक और विश्व रिकार्ड, छह हजार हथेलियों ने रंगा कुंभ का कैनवास

चार मार्च को होगा समापन

बता दें कि सरकार ने बयान में कहा है कि 28 फरवरी को लगभग 503 शटल बसें इन लोगों को लेने के लिए राजमार्ग पर रहीं। एक मार्च को इस कार्यक्रम में कई लोग शामिल हुए और कुंभ की सफाई के लिए 10,000 कर्मियों ने योगदान दिया। इस दौरान सभी ने साथ-साथ ही अपनी ड्यूटी की।” बता दें कि 14 जनवरी को शुरू हुए पर्व का समापन चार मार्च को महाशिवरात्रि के मौके पर छठे और अंतिम शाही स्नान के साथ होगा। मंत्रालय ने कहा कि पिछले शाही स्नानों में 22 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई थी। मालूम हो कि पीएम मोदी और अमित शाह ने भी कुंभ में स्नान किया।

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो