scriptपंचायत का सराहनीय फैसला ‘पहले घर में शौचालय बनाओ, फिर शादी का सोचना’.. जानिए किस पंचायत ने लिया ऐसा फैसला | The panchayats admirable decision: First make the toilet | Patrika News

पंचायत का सराहनीय फैसला ‘पहले घर में शौचालय बनाओ, फिर शादी का सोचना’.. जानिए किस पंचायत ने लिया ऐसा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2017 05:30:33 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

एक गांव की पंचायत ने फैसला लिया है कि उनके गांव की लड़की ऐसे घरों में नहीं ब्याही जाएगी, जहां टॉयलेट नहीं होगा।

panchayat
नई दिल्ली। पंचायत के फैसले कई बार ऐसे होते है कि आपको जानकर लगता है कि भला यह कैसा फैसला ले लिया। लेकिन कई बार पंचायत अच्छे फैसले लेने से नहीं चूकती हैं। पंचायत और खाप अकसर अपने तुग़लकी फ़ैसलों की वजह से सुर्ख़ियों में रहते हैं। लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश के बागपत ज़िले की एक गांव पंचायत ने ऐसा फैसला दिया है जिसे सुनकर इस गांव के पंचायत की पूरे भारत में ताऱीफ हो रही है। दिल्ली से 40 किलोमीटर की दूर बिगवाड़ा गांव की पंचायत ने फैसला लिया है कि उनके गांव की लड़की ऐसे घरों में नहीं ब्याही जाएगी, जहां टॉयलेट नहीं होगा।
panchayat
गांव के सरपंच अरविंद कुमार ने गांव के लोगों को ऐसे घरों को बहिष्कृत करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे घर में शौचालय न होने से महिलाओं के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचती है। ऐसे में घर में शौचालय होना बेहद जरूरी है। सरपंच अरविंद बताते है कि अगर किसी परिवार के पास इतने पैसे नहीं है कि वो घर में टॉयलेट बनवा सके, तो वो सरकारी योजनाओं का लाभ उठा कर इस काम को पूरा करवा सकते हैं। नहीं तो हम पंचायत भी उसकी पूरी तरह से मदद करेंगे। पंचायत के इस फैसले पर लोग पंचायत की काफी तारीफ कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि पंचायत का यह फैसला काफी सराहनीय है। यह फैसला न सिर्फ महिलाओं के सम्मान के लिए है बल्कि इससे खुल में शौच करने वाली बीमारियों से भी काफी रोक लगेगी।
panchayat
बता दें कि खुले में शौच के खिलाफ भी सरकार कई प्रयास कर रही है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच करना अपराध है। वहीं इसी प्रयास को लेकर बॉलीवुड में फिल्म तक बन चुकी है। इसी साल 15 अगस्त के मौके पर आई अक्षय कुमार की फिल्म ‘टॉयलेट- एक प्रेम कथा’ इसी थीम पर बेस्ड थी। फिल्म में हीरोइन भूमि के ससुराल में टॉयलेट न होने की वजह से उसे कितनी परेशानियां झेलनी पड़ती है वह दिखाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो