script

देश की सुरक्षा होगी और मजबूत, सैटेलाइट के जरिए की जाएगी सीमाओं की निगरानी

Published: Aug 31, 2017 04:09:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

जल्द ही सीमाओं की निगरानी के लिए सैटेलाइट की मदद ली जाएगी।

border
नई दिल्ली। देश की सीमाओं पर आए दिन हो रही घुसपैठ पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। इसके लिए जल्द ही सीमाओं की निगरानी के लिए सैटेलाइट की मदद ली जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना पर तेजी से काम कर रही है और जल्द ही इसके लिए दिल्ली में एक कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जाएगा। इस कंट्रोल सेंटर में सुरक्षाबलों को सीमाओं की रियल टाइम एरियल जानकारी मिल पाएगी।
इसरो कर रहा इस योजना में मदद
केंद्र सरकार इसरो की मदद से इस योजना पर काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए इसरो, आईटीबीपी, बीएसएफ समेत कई सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है।
क्या है इस योजना का मकदस?
देश की सीमाओं पर मौजूदा समय में आतंकियों की घुसपैठ और तस्करी सरकार के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। घुसपैठ और तस्करी पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार इस योजना को जल्द से जल्द लागू करना चाहती है, ताकी देश की सीमाएं पूरी तरह से सुरक्षित हो सकें।
मुशर्रफ ने दाऊद के कराची में होने के दिए संकेत, कहा- भारत की मदद क्यों करूं

कैसे काम करेगा सिस्टम?
सैटेलाइट के जरिए दिल्ली के कमांड सेंटर को सीमा पर हो रही गतिविधियों की रियल टाइम इमेज मिलेगी। सीमा की स्थिति के बारे में कमांड सेंटर तुरंत वहां मौजूदा सुरक्षाबलों को जानकारी देगा। इसके बाद सुरक्षाबल के जवान सीमा पर हो रही तस्करी और घुसपैठ को रोक सकेंगे।
अभी लेजर बीम की ली जा रही है मदद
मौजूदा समय में सीमाओं के संवेदनशील इलाकों में लेजर बीम की मदद ली जा रही है। कुछ इलाकों में लेजर सिस्टम लगा दिया गया है तो कुछ जगहों पर अभी काम जारी है। इसमें सीमा पर लेजर सिस्टम लगाया जाता है। जैसे ही कोई सीमा पार करते वक्त इस किरणों के संपर्क में आता है। वहां लगे अलार्म बज उठते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो