scriptचौकीदार के बेटे ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, लौटा दिए 40 लाख के हीरे | The son of the watchman presented the example of honesty returned 40 lakh diamonds in Gujarat | Patrika News

चौकीदार के बेटे ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, लौटा दिए 40 लाख के हीरे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2017 02:39:00 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

विशाल की ईमानदारी पर हीरे के मालिक ने उसे 30 हजार तो वहीं सूरत डायमंड एसोसिएशन ने 11 हजार रुपये का ईनाम दिया।

Heera
नई दिल्ली। गुजरात में एक चौकीदार के बेटे ने ईमानदारी की ऐसी मिसाल पेश की है कि पूरे इलाके में उसकी तारीफ की जा रही है। उसकी ईमानदारी की लिए उसे ईनाम भी दिया गया है। दरअसल 15 साल का विशाल गुजरात के महिधरपुरा इलाके में रहता है। 15 अगस्त को छुट्टी होने के चलते विशाल क्रिकेट खेल रहा था। इसी दौरान उसके दोस्त ने शॉट मारा और बाल सड़क के दूसरी ओर चली गई। विशाल जब गेंद लाने गया तो उसे सड़क किनारे एक पैकेट मिला।
पैकेट में थे 700 कैरेट के हीरे
विशाल ने जब पैकेट खोल कर देखा तो उसके होश उड़ गए। उस पैकेट में 700 कैरेट के हीरे भरे पड़े थे, जिसकी बाजार में कीमत करीब 40 लाख रुपये है। विशाल पैकेट को लेकर तुरंत घर पहुंचा और घर वालों को बिना बताए उसे सुरक्षित स्थान पर रख दिया। इसके बाद हीरे का मालिक हीरे खोजते हुए उस इलाके में पहुंचा। विशाल को जैसे ही हीरो के मालिक के बारे में पता चला उसने तुरंत हीरे लाकर उन्हें दे दिया। विशाल की ईमानदारी पर हीरे के मालिक ने उसे 30 हजार तो वहीं सूरत डायमंड एसोसिएशन ने 11 हजार रुपये का ईनाम दिया। हीरा व्यापारी मनसुख ने मामले में कहा कि विशाल ने मेरे हीरे न लौटाता तो मेरा बड़ा नुकसान हो जाता। मैं विशाल का आभारी हूं।
खुद के साथ हुई घटना से लिया सबक
वहीं विशाल ने अपने साथ एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि एक दिन मेरे 50 रुपये खो गए थे, उस दिन मुझे रात भर नींद नहीं आई थी। ऐसे में मैं समझ सकता हूं कि जिसके 40 लाख के हीरे खोए होंगे उसके ऊपर क्या बीती होगी। जिस वजह से मैंने हीरे लौटाने का फैसला किया। विशाल ने कहा कि वो ईनाम में मिले पैसे को अपनी पढ़ाई में खर्च करेगा। विशाल एक सामान्य परिवार से तात्लुक रखता है। उसके पिता चौकीदार हैं जबकि मां कपड़ों में टांके लगाने का काम करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो