केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव बोले, वैैक्सीन तय समय पर बाजार में आएगी

Highlights

  • राजेश भूषण ने कहा कि प्रतिकूल घटना किसी भी तरह से समयरेखा पर प्रभाव नहीं डालेगी।
  • कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभाव के आरोप को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

नई दिल्ली। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' वैक्सीन का परीक्षण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (सीआईआई) ने इसके दुष्प्रभाव के आरोप को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि इस वैक्सीन के परीक्षण के दौरान चेन्नई के एक प्रतिभागी का दावा था कि उस पर वैक्सीन का दुष्प्रभाव हुआ है। सीरम के अनुसार यह टीका पूरी तरह सेफ है। जांचकर्ताओं ने भी इस बात को माना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के अनुसार प्रतिकूल घटना किसी भी तरह से समयरेखा को प्रभावित नहीं करेगी। वैैक्सीन तय समय पर बाजार में आएगी। वे सिर्फ यह स्पष्ट करना चाहता हैं कि सरकार ने कभी भी पूरे देश में टीकाकरण की बात नहीं की है। यह महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे वैज्ञानिक मुद्दों पर चर्चा करें, जो केवल तथ्यात्मक जानकारी पर आधारित हों।

राजेश भूषण ने कहा कि डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड भी दिन-प्रतिदिन नैदानिक परीक्षण की निगरानी करता है और प्रतिकूल घटनाओं पर नजर रखता है और इसकी रिपोर्ट करता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल सभी रिपोर्टों का विश्लेषण करता है और पता लगाता है कि प्रतिकूल घटना और टीकाकरण के बीच एक-से-एक सह-संबंध है या नहीं

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned