scriptइन मोबाइल ऐप्स से जानिये एटीएम में कैश है या नहीं | These mobile apps will help you to withdraw money by ATM | Patrika News

इन मोबाइल ऐप्स से जानिये एटीएम में कैश है या नहीं

Published: Nov 16, 2016 09:08:00 am

नोटबंदी के बाद कई ऐप लॉन्च हुए। हर एटीएम की जानकारी एक क्लिक पर मिलेगी।

Apps for atm

Apps for atm Apps for atm

नई दिल्ली. देशभर में एटीएम से कैश निकालने के लिए लोगों की लंबी कतारें लगी हैं। लोग रातभर जाग रहे हैं मगर दिक्कत तब होती है जब नंबर आने पर एटीएम में कैश खत्म हो जाता है तो कभी लोड बढऩे पर मशीन जाम हो जाती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अब मोबाइल एप्लीकेशंस व वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें। ये बताएंगे कि कहां एटीएम मशीन हैं। किनमें कैश है? कौन सी मशीन खराब है?

सीएमएस बताएगा कैश है या नहीं

कैश मैनेजमेंट एंड पेमेंट सॉल्यूशन (सीएमएस) की www.cms.com वेबसाइट बताती है कि किस बैंक का एटीएम कहां है और किस एटीएम में इस वक्त कैश है। वेबसाइट पर जाने पर एटीएम फाइंडर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। वेबसाइट का दावा है कि वह देशभर के 55 हजार एटीएम की जानकारी देती है। अहम बात यह है कि यूजर्स को अलर्टज्ञ् करती है कि कौन सा एटीएम किस वजह से बंद पड़ा है।

वॉलनेट

 यह एक ऐसा ऐप है जिसके जरिए उन एटीएम का पताया लगाया जा सकता है जो काम कर रहे हैं। कई फीचर्स हैं जिनसे आप रियल टाइम एटीएम में कैश की उपलब्धता के बारे में दूसरे को भी बता सकते हैं। यही नहीं, आप अपने खर्चे का हिसाब भी रख सकते हैं। इस ऐप की एक atmsearch.in वेबसाइट भी है । यहां से भी कैश वाले एटीएम के बारे में पता लगाया जा सकता है।

लोक एटीएम

सोशल मीडिया साइड रेडिट के एक यूजर ने इस ऐप को बनाया है। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। यह क्राउड सोर्सड ऐप है। इसमें लोगों को बताने का ऑप्शन मिलता है कि किस एटीएम में कैश है ताकि दूसरे इससे फायदा उठा सकें यानी लोग खुद से एटीएम से जुड़ी जानकारी शेयर करते हैं। इससे अन्य लोगों को हर एटीएम की जानकारी मिल जाती है।

कैश नो कैश 

इसकी खासियत यह है कि इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान है। ऐप खुलते ही पिनकोड मांगेगा। उस इलाके का पिनकोड दें जहां आप एटीएम ढूंढ रहे हैं। इसके बाद संबंधित क्षेत्र के सक्रिय एटीएम मशीनों की सूची मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी। कैश है या नहीं? एटीएम खराब है या नहीं? इस बाबत भी अपडेट मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो