कोरोना संकट के बीच इन राज्यों से खुशखबरी, लगातार गिर रहे संक्रमितों के आंकड़े

  • देश में लगातार बढ़ रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप
  • मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) और महाराष्ट्र ( Maharashtra ) से कोरोना को लेकर अच्छी खबर
  • दोनों राज्यों में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में गिरावट

नई दिल्ली। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत ( India ) में भी कोरोना वायरस ( coronavirus ) से हाहाकार मचा हुआ है। आलम ये है लॉकडाउन ( Lockdown 2.0 ) के बावजूद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में 11 हजार से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 480 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच कुछ राज्यों से कोरोना को लेकर अच्छी खबरें सामने आ रही है। हालांकि, कुछ राज्यों की स्थिति लगातार बिगड़ भी रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले महीने के आखिरी दो हफ्ते की तुलना में 1 अप्रैल से अब तक करीब 40 फीसदी की गिरावट आई है। मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को देश में 905 मामले सामने आए, जो पिछले 5 दिनों का न्यूनतम स्तर है। हालांकि, मौतों का आंकड़ा कम नहीं हुआ है और 38 मौतें हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में एक दिन में सबसे अधिक 361 मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को वहां सिर्फ 61 नए केस सामने आए। जबकि , 14 लोगों की मौत हुई है। वहीं, महाराष्ट्र में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। यहां शुक्रवार को 118 मामले सामने आए, जबकि गुरुवार को 286 मामले सामने आए थे। महाराष्ट्र में मौतों का आंकड़ा 7 और बढ़ गया है। गौरतलब है कि देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र ही है। आलम ये है कि महाराष्ट्र को भारत का 'वुहान' कहा जाने लगा है। अकेले मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा हजार के पार कर चुका है।

वहीं, गुजरात और कर्नाटक की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। कोरोना वायरस की वजह से गुजरात में मौतों का आंकड़ा 5 और बढ़ा है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या में 170 की बढ़ोत्तरी हुई है। गौरतलब है कि शुक्रवार को किसी भी राज्य में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने का ये सबसे बड़ा आंकड़ा है। इन 170 मामलों के साथ गुजरात में कोरोना मामलों की संख्या 1000 का आंकड़ा पार कर चुकी है। इसके अलावा कर्नाटक में भी शुक्रवार को मामले बढ़े हैं। 44 नए मामलों के साथ कर्नाटक में कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा 350 से अधिक हो गया है।

इधर, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार- गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को कोरोना संक्रमितों के मामले ज्यादा आए हैं। शुक्रवार को दिल्ली में 4 मौतें हुईं और 67 नए मामले सामने आए, जो गुरुवार अधिक रहे। दिल्ली में चिंता की बात ये है कि 191 लोगों के सोर्स का पता नहीं चल सका है कि उन्हें कोरोना का संक्रमण कहां से हुआ। यूपी में भी मामले बढ़े हैं। शुक्रवार को यूपी में 100 नए मामले सामने आए। यहां आपको बता दें कि जहां कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमितों की सख्या में कमी आई है। वहीं, कुछ राज्यों ने चिंता बढ़ा दी है।

coronavirus
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned