scriptयों ही नहीं सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल… जानिए अभी ही क्यों जागी मोदी सरकार? | This is why Modi Govt suddenly reduced petrol diesel prices | Patrika News

यों ही नहीं सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल… जानिए अभी ही क्यों जागी मोदी सरकार?

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2018 04:11:44 pm

अगर पेट्रोल-डीजल सस्ता करने का फैसला जनता को राहत देने के लिए ही होता तो इतना इंतजार नहीं किया जाता। आखिर कैसे फंस गई मोदी सरकार?

d

यों ही नहीं सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल… जानिए अभी ही क्यों जागी मोदी सरकार?

नई दिल्ली। पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और एलपीजी जैसे तमाम ईंधनों के दामों में लगी आग की तपिश आखिरकार मोदी सरकार को भी महसूस हो ही गई। 2014 में सस्ते पेट्रोल-डीजल का वादा कर सरकार में आई भाजपा के राज में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर लगभग 93 रुपए और डीजल लगभग 81 रुपए पार हो चुका है। ऐसे में लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव निजी कंपनियों के हाथ में होने की बात कह रही मोदी सरकार ने अचानक एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर दी। इसके चलते पेट्रोल और डीजल में लगभग ढाई रुपए प्रति लीटर तक की कमी आई है। वहीं अलग-अलग राज्यों में यह कटौती पांच रुपए प्रति लीटर तक भी पहुंची है।
बड़ी कटौती का फैसला अभी क्यों?

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ दिनों में एक समय ऐसा भी आया जब खुद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी आग उगलती कीमतों के आगे लगभग घुटने टेकते नजर आए थे। ऐसे में मोदी सरकार ने अचानक बड़ी कटौती का फैसला क्यों किया? अगर यह जनता को राहत देने के लिए ही होता तो इतना इंतजार नहीं किया जाता। ऐसे में साफ है मोदी सरकार पर इस मसले पर चौतरफा दबाव है और इसी वजह से यह फैसला अभी लिया गया है। इनमें कई बड़े कारण शामिल हैं।
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव

साल के अंत तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने हैं। जाहिर है इन चुनावों के परिणाम का सीधा असर लोकसभा चुनाव 2019 पर भी देखने को मिलेगा। सभी राज्यों में भाजपा की स्थिति पिछले चुनाव की तुलना में बेहद कमजोर है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल की महंगाई को काबू कर सरकार अच्छे दिनों के संकेत देना चाहती है ताकि इसका मनोवैज्ञानिक लाभ लिया जा सके। चुनाव को देखते हुए अगले कुछ दिनों में और भी राहत मिल सकती है।
महंगाई पर ना अपने साथ हैं ना पराए

महंगाई को लेकर मोदी सरकार पर इस वक्त सिर्फ विपक्ष ही नहीं बल्कि एनडीए के घटक दलों का भी दबाव है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल महाराष्ट्र में मिलता है। वहां भाजपा और शिवसेना की गठबंधन सरकार है। शिवसेना अलग-अलग मसलों पर लगातार भाजपा को निशाना बना रही है, इनमें पेट्रोल-डीजल की महंगाई सबसे अहम है। शिवसेना के अलावा बिहार में जेडीयू भी महंगाई के मसले पर सरकार के साथ नहीं नजर आ रही। जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी कह चुके हैं कि महंगाई नियंत्रण में नहीं रही तो सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले जिस तरह के राजनीतिक हालात देश में बने हैं वो 2014 के मुकाबले बेहद अलग हैं। इस बार मोदी सरकार के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी भी रहेगी। ऐसे में भाजपा अपने साथी दलों को नाराज करने का जोखिम नहीं उठा सकती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो