script

पैदा होते ही दर्दनाक हादसे का शिकार हुआ था ये शख्स, 39 साल बाद अब खाएगा खाना

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2018 03:30:55 pm

Submitted by:

Arijita Sen

पुणे के रहने वाले राजेंद्र पंचल आज से पहले कभी अच्छे से खाने का स्वाद नहीं ले सके हैं

Rajendra Panchal
नई दिल्ली। जन्म के कुछ महीनें बाद ही बच्चा खाना शुरू कर देता है और जिंदा रहने के लिए आजीवन इंसान को खाते रहने की आवश्यकता है। बिना खाना खाएं कोई भी व्यक्ति जीवित नहीं रह सकता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि करीबन 39 सालों के बाद पहली बार खाना खाया है। जी, हां पुणे के रहने वाले राजेंद्र पंचल आज से पहले कभी अच्छे से खाने का स्वाद नहीं ले सके हैं और न ही वो किसी आम इंसान की तरह बोल सकते थे। आखिर ऐसा क्या हुआ था जिससे किसी शख्स को इतने सालों के बाद भोजन करना नसीब हुआ?
Rajendra Panchal
दरअसल पुणे के राजेंद्र पंचल जब एक साल के थे तब वो मुंह के बल गिर गए थे। अकस्मात इस तरह गिरने से राजेंद्र जी का जबड़ा टूट गया था। राजेंद्र के माता-पिता उस समय आर्थिक रूप से इतने सक्षम नहीं थे कि वो अपने बेटे का ऑपरेशन करा सकें। करीब 39 सालों के बाद राजेंद्र का ऑपरेशन किया गया और डॉक्टरों को इस ऑपरेशन में सफलता मिली।
डॉक्टर्स का राजेंद्र के बारे में कहना है कि इतने सालों से राजेंद्र को जीवित रहने के लिए लिक्विड डायट का सहारा लेना पड़ा क्योंकि उसका मुंह 1.5 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं खुलता था। ऑपरेशन के बाद राजेंद्र का मुंह अब 4.5 सेंटीमीटर तक खुल सकता है। वो अब एक सामान्य इंसान की तरह खाना खा सकता और बातें भी कर सकता है, लेकिन राजेंद्र को अभी कुछ महीनों तक फिजियोथेरेपी करवाना पड़ेगा नहीं तो उन्हें फिर से परेशानी हो सकती है।
Rajendra Panchal
राजेंद्र इस ऑपरेशन के बाद काफी खुश है और उनका कहना है कि मैं अब एक सामान्य इंसान की भांति खाना खा सकता हूं और बात भी कर सकता हूं। हमारे पास पैसों की कमी के चलते पहले हम ऑपरेशन नहीं करा सकें। लोग मेरी इस कमीं के चलते हमेशा मजाक उड़ाते थे लेकिन अब सब ठीक हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो