वल्र्ड बैंक की नौकरी छोड़ अपने देश में कर रही ये काम,भारतीय युवाओं के लिए बनी मसीहा

हाल ही में योशा विदेश की इस नौकरी को छोड़कर वापस भारत आ गई और यहां आकर उसने अपना एक स्टार्ट-अप शुरु किया।

नई दिल्ली। आज के इस दौर में अधिकतर युवा यहीं सोचते है कि अच्छी पढ़ाई-लिखाई कर वो देश के बाहर जाकर विदेशों में मोटी कमाई करेंगे और वहीं बस जाएंगे लेकिन इस सोच के अलावा भी कुछ युवा अन्य चिंताधारा रखते है और विदेशों से अपने देश में आ जाते हैं। आज भी एक ऐसी लड़की के बारें में ही हम आपको बताने जा रहे हैं। इस लड़की का नाम है योशा जो कि अलीगढ़ की मूल निवासी है जी,हां अलीगढ में जन्मी योशा गुप्ता के पिता वहां महिलाओं के लिए एक कॉलेज चलाते हैं।

योशा ने बचपन से ही अपने पिता के जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव को काफी करीब से देखा। बड़े होने के बाद योशा वल्र्ड बैंक के सलाहकार के रूप में काम करने लगीं लेकिन हाल ही में योशा विदेश की इस नौकरी को छोड़कर वापस भारत आ गई और यहां आकर उसने अपना एक स्टार्ट-अप शुरु किया। आपको बता दें कि योशा ने कई अन्य देशों में कृषि और मोबाइल बैंकिंग से सम्बंधित कार्य कि हैं और अपने इसी कार्य के दौरान उसने मोबाइल बैंकिंग की ओर अपना ध्यान दिया। अपने देश आकर उसने लाफालाफा डॉट कॉम नाम के एक वेबसाइट को लॉन्च किया।

World bank

इस वेबसाइट पर ग्राहकों को कैशबैक और डिस्काउंट संबंधी कूपन मिलते हैं जिसे वह मनी ट्रान्सफर, मोबाइल रिचार्ज और शॉपिंग वाउचर के रूप में इस्तेमाल करसकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वेबसाइट के शुरू होने के केवल सात महीने के अन्दर ही करीब 4 लाख से ज्यादा लोगों ने इसको डाउनलोड किया। योशा अपने काम के प्रति बेहद अनुशासित है। योशा का इस बारे में कहना है कि यदि बाजार में आपके प्रतियोगी ज्यादा भी हैं तब भी आप अपनी गुणवत्ता को साबित करके उनसे आगे निकल सकते हैं। योशा अब चाहती है कि वो अपने इस व्यापार को विदेश ले जाएं। योशा अपने इस काम को लेकर काफी खुश है और वो आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा का काम भी कर रही है।

 

 

Ravi Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned