scriptइस महीने नहीं मिलेगी बारिश से निजात, दिल्‍ली समेत उत्‍तर-पश्चिम भारत में मानसून सक्रिय | three days chance to heavy rain in delhi ncr including north india | Patrika News

इस महीने नहीं मिलेगी बारिश से निजात, दिल्‍ली समेत उत्‍तर-पश्चिम भारत में मानसून सक्रिय

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 08:40:31 pm

Submitted by:

Mazkoor

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के 15 दिन देर से जाने की उम्‍मीद है। मौसम विभाग की मानें तो उत्‍तर-पश्चिम भारत में दो-तीन दिनों तक भारी वर्षा हो सकती है।

weather updates

इस महीने नहीं मिलेगी बारिश से निजात, दिल्‍ली समेत उत्‍तर-पश्चिम भारत में मानसून सक्रिय

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर और पश्चिम भारत में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो चुका है। बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के 15 दिन देर से जाने की उम्‍मीद है। विभाग की मानें तो शुक्रवार की रात से दिल्‍ली एनसीआर में शुरू हुई बारिश अभी कम से कम तीन दिन तक जारी रह सकती है। विभाग के अनुसार, यह बारिश सिर्फ दिल्‍ली-एनसीआर तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि पूरे उत्‍तर और पश्चिम भारत में इसका असर देखने को मिलेगा और जमकर मानसूनी बारिश होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार की रात से जारी यह जोरदार बारिश कम से कम 24 सितंबर तक होगी और इसके बाद भी रुक-रुक कर पूरे सितंबर तक होती रहेगी।

इन राज्‍यों में होगी बारिश
इस मानसून के कारण उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में जबरदस्‍त बारिश होगी तो रविवार को हिमाचल प्रदेश में भीषण बारिश का अनुमान है। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, कोंकण और गोवा एवं विदर्भ में भी भारी बारिश हो सकती है। सिर्फ यही नहीं उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश, उत्तरी राज्य जम्‍मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी तेज बारिश हो सकती है।

बारिश के कारण लग सकती है जाम
बता दें कि मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी के अनुसार रविवार और सोमवार को दिल्ली एनसीआर में जबरदस्‍त बारिश होने के आसार हैं। शुक्रवार को हल्‍की बूंदाबादी से इसकी शुरुआत हो चुकी है और सोमवार तक यह भारी बारिश में बदल सकता है। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। इस वजह से दिल्‍ली एनसीआर में भारी जाम की आशंका है। इसके साथ जगह-जगह जल जमाव हो सकता है। इस कारण दिनभर आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि इस बार दिल्‍ली में जितनी बार भी बारिश हुई, हर बार जल जमाव और ट्रैफिक जाम के कारण दिल्‍ली वासियों की बुरी गत हो गई थी। इस कारण लोग एक बार फिर बारिश की आशंका से डरे हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो