scriptकयामत बनकर तूफान मचाने आ रहा है ‘सागर’, इन राज्यों मच सकती है तबाही | thunderstorm and Cyclone come in india | Patrika News

कयामत बनकर तूफान मचाने आ रहा है ‘सागर’, इन राज्यों मच सकती है तबाही

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2018 05:18:36 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

कई राज्यों में एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है।

Cyclone

कयामत बनकर तूफान मचाने आ रहा है ‘सागर’, इन राज्यों मच सकती है तबाही

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में एक बार फिर मौसम खराब होने वाला है। बताया जा रहा है कि 20 से ज्यादा राज्यों में आंधी-तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘सागर’ को भी लेकर चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप में सागर तबाही मचा सकता है, इसलिए वहां अलर्ट जारी कर दिया गया है।
सागर का संकट

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान सागर यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर केंद्रित है। अलर्ट में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में इसके थोड़े मजबूत होने और फिर पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि अगले 48 घंटों तक मछुआरे अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य तथा दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाएं।
इन राज्यों में भी है खतरा

इसके अलवा मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया है।
कल भी मौसम ने मचाई थी तबाही

गौरतलब है कि गुरुवार को भी मौसम ने कई शहरों में भारी तबाही मचाई थी। दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा में तेज हवा के साथ आंधी आई थी। वहीं, हरियाणा के झज्जर में तेज आंधी के साथ बारिश भी हुई। इसके अलावा कई जगहों पर पेड़ भी गिरे और बिजली भी गुल हो गई। मौसम का मिजाज बदलता देख मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। बहरहाल, अगले कुछ दिनों तक कई राज्यों में खराब मौसम रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो