घर में नहीं है AC, तो इन 8 टिप्स के जरिए खुद को इस तरह प्रचंड गर्मी से बचाएं

  • पूरा देश इन दिनों भीषण गर्मी ( Heat Wave ) की चपेट में है
  • AC के बिना भी खुद को गर्मी से आप बचा सकते हैं
  • इन टिप्स के जरिए बिना AC घर में ले सकते हैं AC जैसा मजा

नई दिल्ली। इन दिनों पूरा देश भीषण गर्मी ( Heat Wave ) की चपेट में है। आलम ये है कि गर्म हवाएं और लू लोगों को झुलसा रही है। देश में कई इलाके ऐसे हैं, जहां के लोगों के पास गर्मी से बचने के लिए ज्यादा संसाधन नहीं हैं। जिनके पास Air-Conditioning ( AC ) हैं, उन्हें तो राहत मिल रही है। लेकिन, जिन लोगों के पास AC नहीं है वो इस प्रचंड गर्मी के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए बिना AC के आप खुद को घर के अंदर गर्मी से बचा सकते हैं।


1. आमतौर पर भारत ( India Weather Forecast ) में गर्मी के दिनों में लोग पंखे ( Fan ) और कूलर ( Cooler ) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बिना AC घर को ठंडा रखने के लिए आप बॉक्स फैन ( Box Fan ) और सीलिंग फैन ( Silling Fan ) का इस्तेमाल करें। घर के सभी दरवाजे खोल दें और बॉक्स फैन को चला दें। इससे घर के अंदर की गर्मी बाहर निकल जाएगी। वहीं, शाम के समय कूलर को चला दें और सभी खिड़कियों को खोल दें और जितना संभव हो सके उतना वायु परिसंचरण को बढ़ावा दें। वहीं, जब सूरज उगता है तो सभी घर के सभी दरवाजों और खिड़कियों को अच्छी तरह से बंद कर दें। पर्दों को अच्छी तरह से खींच दें ताकि अंधकार जैसा दिखने लगे। शाम के बाद जब गर्मी कम होने लगती है तो सभी खिड़कियों को खोल दें और पंखे को चला दें। बिना AC इससे आपको काफी राहत मिलेगी।


2. पानी की शीतलता का भी लाभ उठाएं। बाल्टी या बेसिन को पानी से भर लें और अपने पैरों को उसमें डालें। कंधों या सिर पर गीले तौलिए को रखें इस बॉडी पर ठंड का असर आपको महसूस होगा। इसके अलावा बॉडी पर फुहारें ले या फिर हो सके तो नहा लें। पूरे दिन अपने आपको ताजा रखने के लिए ठंडे पानी से भरी स्प्रे बोतल का उपयोग करें।

3. इसके अलावा गर्मी उत्पन्न करने वाले अन्य स्रोतों को हटा दें। बिजली का बल्ब अनावश्यक गर्मी उत्पन्न करता है। कंप्यूटर या उससे संबंधित उपकरण चल रहे हैं तो उसे हटा दें। इसके अळावा ताजे खाद्य पदार्थ खाएं, जिन्हें तैयार करने के लिए आपको ओवन या स्टोव का उपयोग करने की जरूरत न पड़े है।

4. मादक पेय और कैफीन से बचें, क्योंकि ये दोनों पदार्थ डिहाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं और बॉडी में पानी की कमी हो जाती है।

5. यदि आपका शरीर हाइड्रेटेड है तो अपने आपको ठंड महसूस होगा। हर घंटे कम से कम 8 औंस पानी पीएं। पानी पीने के दौरान उसमें अगर आप पुदीना, संतरा, नींबू, और खीरे के टुकड़े डालेंगे तो आपको ज्यादा ताजगी महसूस होगी |

6. इसके अलावा अपने बालों को गीला कर लें, क्योंकि गीले बाल शरीर को तुरंत ठंडा करता है। इसलिए, गर्मी में जल्द राहत के लिए बालों को गीला कर सकते हैं। पानी के सूख जाने से सर को ठंडक पहुंचेगी।

7. ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना न खाएं. क्योंकि ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना गर्मी बढ़ा सकता है और शरीर को गर्म कर सकता है।

8. इसके अलावा गर्मी में अपने पालतू जानवर का भी ख्याल रखें, क्योंकि उन्हें भी गर्मी लगती है। इसलिए, उन्हें भी ठंडे पानी से स्नान कराएं। इससे उनकी बॉडी का तापमान कम रहेगा।

Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned