scriptदिल्लीवासियों के लिए बड़ी राहत, बीते दो दिनों के बाद थोड़ी सुधरी राष्ट्रीय राजधानी की हवा | Today Delhi Weather Update | Patrika News

दिल्लीवासियों के लिए बड़ी राहत, बीते दो दिनों के बाद थोड़ी सुधरी राष्ट्रीय राजधानी की हवा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2019 02:56:09 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

दो दिन बाद बदला दिल्ली का मौसम
थोड़ी सुधरी राष्ट्रीय राजधानी की हवा

file photo
नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों में देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज काफी तेजी से बदला। प्रदूषण के कारण दिल्ली-NCR के लोगों की हालत बेहद खराब हो गई थी। लेकिन, दो दिन बाद दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है।
बताया जा रहा है कि देश की राजधानी की वायु गुणवत्ता सूचाकांक (एक्यूआई) 404 के साथ शनिवार की सुबह को प्रदूषण में थोड़ी कमी आई है। स्थानीय वायु के चलने के कारण प्रदूषण का स्तर गिरा है। शुक्रवार को एक्यूआई का स्तर 528 से भी अधिक था। रिपोर्ट्स के अनुसार, सुधार के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण कारक काम कर रहे हैं। इसमें पहला कारक यह है कि आगामी तीन दिनों के लिए स्थानीय दिल्ली की हवा की गति में वृद्धि की संभावना व्यक्त की गई है।
इससे वेंटिलेशन बढ़ेगा और हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हो सकता है। वहीं दूसरा कारक है कि पराली के धुएं को लाने वाली वायु की दिशा अब उत्तर की ओर हैं, जिससे उसका धुआं राजधानी की ओर नहीं आएगा।पूवार्नुमान में कहा गया है कि हल्की बारिश होने की स्थिति में सुधार हुआ है और रविवार तक हल्की बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो