scriptपैन कार्ड को आधार से लिंक कराने का आज आखिरी दिन, नहीं कराने पर होगी ये दिक्कत | today last day of linking PAN card , it not link many difficult | Patrika News

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने का आज आखिरी दिन, नहीं कराने पर होगी ये दिक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2018 12:10:46 pm

Submitted by:

mangal yadav

आज पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने का आखिरी दिन है। ऑनलाइन भी आप आसानी से पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

PAN card

आज करवा लीजिए पैन कार्ड को आधार से लिंक, नहीं कराया तो होगी ये परेशानी

नई दिल्लीः आज पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख है। पैन को आधार से लिंक कराने की दी गई समयसीमा आज खत्म हो रही है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की तरफ से मनी लान्ड्रिंग एक्ट के तहत बैंक अकाउंट और पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य किया जा चुका है। अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आज हर हाल में करवा लीजिए। अगर ऐसा नहीं किया तो आप की परेशानी बढ़नी तय है। बता दें कि सिर्फ पैन कार्ड ही नहीं, बल्कि कई सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को आधार से लिंक करने की भी आज आखिरी दिन है। इनमें एलपीजी गैस सिलेंडर समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं।

पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करने पर होगी ये दिक्कतें
अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो ऑनलाइन रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही आप को आयकर रिफंड से वंचित होना पड़ सकता है। पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराने पर सरकारी योजनाओं के तहत सीधे खाते में आने वाले पैसे से भी आपको वंचित रहना पड़ सकता है। आपके एलआईसी का भी पैसा फंस सकता है।

इन लोगों को मिली है छूट
सरकार ने 80 साल से ज्यादा उम्र के उन लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की छूट दी है जो कर दाता हैं। इसके अलावा एनआरआई को भी राहत दी गई है। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के लोगों के पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने से छूट दी गई है।

ऐसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक
पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको घर छोड़ कर कहीं जाने की जरुरत नहीं है। इसको आप घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले https://incometaxindiaefiling.gov.in/e-Filing/Services/LinkAadhaarPrelogin.html पर जाना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलगा। सामने दिए दिए दिशा-निर्देशों को पढ़कर आप अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो