दिल्ली एनसीआर में रिमझिम बरसात ने मौसम किया सुहाना, इन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

दिल्ली एनसीआर में रिमझिम बरसात ने मौसम किया सुहाना, इन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

Saif Ur Rehman | Publish: Aug, 07 2018 09:11:02 AM (IST) | Updated: Aug, 07 2018 09:12:45 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

दिल्ली एनसीआर मेें रविवार से ही बारिश हो रही है।

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में फिर से बारिश ने दस्तक दी है। मंगलवार सुबह ही रिमझिम बरसात शुरू हो गई। तापमान में गिरावट तो हुई ही साथ ही मौसम भी सुहावना हो गया।एनसीआर में भी बारिश हुई हैं। दिल्ली-एनसीआर में अगले दो घंटे में बारिश की संभावना भी जताई गई है। बता दें कि पहले ही 6 अगस्त से 8 अगस्त के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही थी। उल्लेखनीय है कि करीब एक हफ्ते के अंतराल के बाद बारिश ने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में बरसात हुई। बारिश की वजह से मौसम के मिज़ाज में तब्दीली आई और उमस भरे मौसम पर फॉल स्टॉप लगा। मौसम खुशगवार होने से दिल्ली वासियों ने चैन की सांस ली । रविवार शाम से ही दिल्ली एनसीआर में बूंदा-बांदी से मौसम सुहाना हो गया था। रविवार को सुबह 08:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली के सफदरजंग मौसम विज्ञान केंद्र में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पालम में केवल 0.2 मिमी बारिश ही हुई। दूसरी ओर नरेला और रिज में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में 1 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गयी।


Video: ट्रेन आने से पहले ट्रैक पर गिरी लड़की, जान लगाकर जवान ने बचाई जान

rain

जापान में भारी बारिश और बाढ़ का कहर, हजारों लोग प्रभावित

इन इलाकों में बारिश की संभावना
मानसून की अक्षीय रेखा वर्तमान में कपूरथला, पटियाला, बरेली, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, दुमका, कोलकाता और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से गुजर रही है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा मानसून अपने पूरे शबाब पर रहने की उम्मीद है जिससे यहां भारी बारिश की संभावना है। इस बीच, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ मानसून सक्रीय रहेगा। मौसम विज्ञान विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, जम्मू एवं कश्मीर, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक के तटीय और दक्षिण हिस्से में बारिश की संभावना जताई है। उधर उत्तराखंड में अभी बारिश का कहर थमा नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन का भी अलर्ट जारी किया है। खासकर 8 जिले में भारी बारिश की आशंका जताई गई।

मानसून वर्षा में कमी

देशभर में अब तक सामान्य से 10% मानसून वर्षा हुई है। जून में मानसून की शुरूआत अच्छी रही लेकिन भारी बारिश के बाद ब्रेक लग गई जिससे मानसून कई इलाकों में देर से पहुंचा। जिसके चलते जून महीने में कुल मानसून वर्षा में 5% की कमी रही। जुलाई के शुरुआती 10 दिनों तक मानसूनी बारिश में व्यापक कमी जारी रही और बारिश में कमी का आंकड़ा बढ़कर 9% पर पहुंच गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned