scriptUtility: एसबीआई में PO पद पर आवेदन की कल है आखिरी तारीख, परीक्षा 31 दिसंबर को | Tomorrow is the last date to apply for the post of PO in SBI | Patrika News

Utility: एसबीआई में PO पद पर आवेदन की कल है आखिरी तारीख, परीक्षा 31 दिसंबर को

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2020 05:00:26 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

हर साल लाखों छात्र सरकारी बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।
प्रीपरीक्षा 31 दिसंबर और 2, 4, व 5 जनवरी को होनी है।

SBI Bank PO

एसबीआई में पीओ के पद।

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी को लेकर युवाओं में आज के दौर में काफी उत्सुक्ता बनी रहती है। सरकारी बैंक में नौकरी का मतलब है, अच्छी सैलरी के साथ स्थायित्व कहा जाता है। इसलिए हर साल लाखों छात्र सरकारी बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।
भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक में पीओ पद के लिए रिक्तियां जारी की गई हैं। युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। इसके लिए आवेदन का सिर्फ एक दिन शेष रहा गया है।
संभावित महत्वपूर्ण तिथियां

एसबीआईपीओ में 2 हजार पदों के लिए अधिसूचना 13 नवंबर 2020 को जारी की गई थी। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है। इसकी प्रीपरीक्षा 31 दिसंबर और 2, 4, व 5 जनवरी को होनी है। इसका परिणाम जनवरी के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा। वहीं मेन्स की परीक्षा 29 जनवरी 2021 को होगी।
sbi22.jpg
क्यों खास है यह नौकरी

एसबीआई में पीओ के पद काफी बढ़ी संख्या में पद निकाले गए हैं। ये नौकरियां अन्य बैंको की अपेक्षा काफी उच्च स्तर की मानी जाती हैं। 65 वर्ष पुराने एसबीआई बैंक में नौकरी करना हर युवा का सपना है।
तैयारी के लिए ये समय है महत्वपूर्ण

एसबीआई पीओ की परीक्षा काफी बेहतर स्तर की होती है। परीक्षा में करीब एक माह का समय शेष है, ऐसे में इसकी तैयारी करना अहम है।
SBI PO पद पर ऐसे होता है सेलेक्शन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पीओ (PO) पद पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन प्रीलिमिनरी एग्जाम, मेन एग्जाम और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है। उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट मेन एग्जाम और इंटरव्यू में हासिल किए गए अंकों के आधार पर जारी की जाती है।
योग्यता

इस पद पर भर्ती के लिए 30 वर्ष से कम आयु सीमा रखी गई है। उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन में डिग्री हो। आरक्षित वर्ग के लोगों को कानूनी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।
ऐसे उम्मीदवार नहीं कर सकते आवेदन

ऐसे उम्मीदवार जो किसी भी लोन की पेमेंट चुकाने में चूक गए हैं या जिन पर क्रेडिट कार्ड की राशि बकाया है। इनके नाम पर CIBIL या अन्य बाहरी एजेंसियों की रिपोर्ट खराब है, ऐसे रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार SBI PO पद पर भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। जिन उम्मीदवारों के खिलाफ कैरेक्टर और पूर्वजों के बारे में प्रतिकूल रिपोर्ट है, वे इसके लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।
आवेदन की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। यहां होमपेज पर रजिस्ट्रेशन/लॉग इन पर क्लिक करें। अब आपकी स्क्रीन पर एसबीआई एसओ भर्ती 2020 एप्लीकेशन फॉर्म सामने आएगा। इसमें विवरण दर्ज करें। इसके बाद एसबीआई एसओ भर्ती 2020 आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो