scriptTRAI ने IUC दर में की 60 प्रतिशत की कटौती, 1 अक्टूबर से कॉल दरें होंगी सस्ती | trai cut iuc charge Call rates will be cheaper | Patrika News

TRAI ने IUC दर में की 60 प्रतिशत की कटौती, 1 अक्टूबर से कॉल दरें होंगी सस्ती

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2017 11:02:43 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

ट्राई ने आईयूसी दर में 60 प्रतिशत कटौती की है।

TRAI ने IUC दर में की 60 प्रतिशत की कटौती, 1 अक्टूबर से कॉल दरें होंगी सस्ती
नई दिल्ली। ट्राई ने टेलीकॉम उपभोक्ताओं को राहत देते हुए इंटरकनेक्शन यूजेस चार्ज (आईयूसी) पर बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत ट्राई ने आईयूसी में 60 प्रतिशत कटौती की है। जिस वजह से अब आईयूसी दर 14 पैसे प्रति मिनट से 6 पैसे प्रति मिनट हो जाएगी। ट्राई का यह फैसला एक अक्टूबर से लागू होगा, जिसके बाद कॉल रेट कम होने की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर ट्राई के मुताबिक 1 जनवरी 2020 से आईयूसी को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।
क्या है आईयूसी चार्ज?
आईयूसी का पूरा नाम इंटरकनेक्शन यूजेस चार्ज है। यह चार्ज एक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर दूसरे सर्विस प्रोवाइडर को उसके नेटवर्क पर कॉल लिंक करने के लिए देता है। ट्राई ने अब इस दर का आधा कर दिया है।
जिओ को फायदा, बाकी कंपनियों को घाटा
दरअसल पिछले साल जब से मुकेश अंबानी ने जिओ उपभोक्ताओं को फ्री कॉल्स का तोहफा दिया था तब से ही जिओ पर आईयूसी चार्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी ओर अन्य कंपनियां आईयूसी चार्ज के जरिए तगड़ा मुनाफा कमा रहीं थी। ऐसे में जियो चाहती थी कि आईयूसी चार्ज कम कर दिया जाए जबकि दूसरी कंपनियां चाहती थीं कि आईयूसी चार्ज में 30 पैसे तक की बढ़ोत्तरी की जाए। ऐसे में ट्राई के इस फैसले से जियो को खासी राहत मिली है।
पहले दूरी पर आधारित थी आईयूसी दर
आपको बता दें कि पहले आईयूसी दर दूरी के आधार पर तय की जाती थी। शुरुआत में यह दर 15 पैसे से 50 पैसे प्रति मिनट तक थी। जिस पर 2014 में ट्राई ने फैसला लेते हुए इस दर को 20 पैसे प्रति मिनट कर दिया था। वहीं 2015 में ट्राई ने दोबारा आईयूसी पर फैसला लेते हुए इस दर को 14 पैसे प्रति मिनट कर दिया था। पिछले साल देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने सिर्फ आईयूसी से ही 10279 करोड़ रुपये कमाए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो