script

अमृतसरः जलते रावण से डरकर भागे लोग दो ट्रेनों की चपेट में आए, 58 से ज्यादा की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2018 11:17:57 pm

मौके पर कई लोग जलते हुए रावण को देख रहे थे। इसी दौरान ट्रेन आ गई जिससे लोगों में भगदड़ मच गई।

train accident

दशहरे पर हुए अमृतसर रेल हादसे से

नई दिल्ली। पंजाब के अमृतसर में दशहरे पर रावण दहन देखने गए लोग बड़े हादसे के शिकार हो गए। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 58 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, पठानकोट से अमृतसर की तरफ आ रही जालंधर-अमृतसर एक्सप्रेस जोड़ा फाटक के पास से गुजर रही थी, तभी ट्रैक के पास जल रहे रावण के पुतले से लोग दूर भागे और ट्रेन की चपेट में आ गए। इस दौरान लोगों में भगदड़ भी मच गई। इसी दौरान दूसरे ट्रैक पर भी ट्रेन आ गई और लोगों में अफरातफरी मच गई। हादसे के बाद अमृतसर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है ताकि घायलों को तुरंत अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।
https://twitter.com/hashtag/Amritsar?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसे हुआ हादसा…

रेलवे ट्रैक के ठीक पास एक रावण का पुतला जल रहा था। यहां करीब 500 से 700 लोग मौजूद थे। रावण का पुतला जलते ही आतिशबाजी के चलते लोग दूर भागे और उसी दौरान पठानकोट की तरफ से आने वाली जालंधर-अमृतसर एक्सप्रेस आ रही थी। दूसरी तरफ से डीएमयू आ रही थी। लोग रावण के जलते पुतले और पटरियों पर दौड़ती दो ट्रेनों के बीच फंस गए। बताया जा रहा है कि ट्रैक पर करीब 150 मीटर की दूरी तक लोगों के क्षत-विक्षत शव पड़े हैं। कई दर्जन लोग घायल हो गए हैं। जीआरपी, डॉक्टरों की टीम, रेलवे के अधिकारी समेत कई राहत और बचाव की टीमें भी पहुंची गई है।
मौके से भागीं सिद्धू की पत्नीः चश्मदीद

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है, ‘इस दशहरा कार्यक्रम में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू भी मौके पर मौजूद थीं। वो मंच पर भाषण दे रही थीं। लेकिन हादसा होते ही वे मौके से चली गईं। इसके चलते लोगों में गुस्सा है।’ उल्लेखनीय है कि नवजोत कौर सिद्धू खुद पेशे से डॉक्टर हैं ऐसे में लोगों को उनसे इस दर्दनाक मौके पर खुद कमान संभालने और मदद के लिए आगे आने की उम्मीद थी।’
प्रशासन की भयानक लापरवाही

जिस तरह से यह भयानक दुर्घटना हुई है उसे देखते हुए कई तरह की लापरवाही सामने आई है। हालांकि कोई भी आधिकारिक जांच रिपोर्ट आने तक कुछ कह पाना जल्दबाजी है। लेकिन रेलवे ट्रैक के पास रावण दहन होनी की अनुमति देना किसी भी लिहाज से ठीक नहीं माना जाता। जिस ट्रैक पर यह हादसा हुआ है वो बेहद व्यस्त रास्तों में शुमार है। ऐसे में ट्रेन में सवार लोगों को भी पटाखों से चोट लगने की आशंका रहती है। पटाखों की चिंगारी से ट्रेन भी किसी हादसे की शिकार हो सकती थी।

ट्रेंडिंग वीडियो