script

ट्रांसजेंडर ने दिया शादी का विज्ञापन, आए ढेरों प्रपोजल

Published: Jun 02, 2015 02:20:00 pm

एचआईवी पॉजिटिव अमृता कहती हैं कि, वे शादी करने पर संबंध नहीं बना पाएंगी, लेकिन उन्हें जीवनसाथी की तलाश है

Amruta alpesh soni

Amruta alpesh soni

नई दिल्ली। अंग्रेजी लिट्रेचर में ग्रेजुएट और पुणे के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए की डिग्री प्राप्त कर चुकी अमृता अल्पेश सोनी ने एक मेट्रीमोनियल साइट पर अपनी शादी का विज्ञापन दिया तो लोगों के चर्चा का विषय बन गया।

ट्रांसजेंडर कम्युनिटी से ताल्लुक रखने वाली अल्पेश सोनी ने दिल्ली की एक मेट्रीमोनियल साइट पर विज्ञापन दिया जिसमें उन्होंने अपने एचआईवी पॉजिटिव होने की बात भी कही है।

गैर-सरकारी संगठन हिंदुस्तान लेटेक्स फैमिली प्लानिंग प्रमोशन ट्रस्ट के लिए छत्तीसगढ़ में नोडल अधिकारी के पद पर कार्यरत अमृता महाराष्ट्र के सोलापुर की हैं। उन्होंने छह महीने पहले साइट पर अपनी प्रोफाइल अपलोड की थी। जिसके लिए उन्हें कई प्रपोजल आ चुके हैं।


एचआईवी पॉजिटिव अमृता कहती हैं कि, मैं मानती हूं कि शादी करने पर शारीरिक संबंध नहीं बना पाऊंगी, लेकिन मुझे एक जीवनसाथी की तलाश है।

अमृता से शादी की इच्छा जताने वालों में ज्यादातर तलाकशुदा और विधुर हैं। अमृता का मानना है कि इनमें से अधिकांश ट्रांसजेंडर हो सकते हैं, लेकिन समाज की संकीर्ण सोच के चलते खुलकर नहीं बताना चाहते हैं।

अमृता को 16 साल की उम्र में उनके माता-पिता ने घर से निकाल दिया था। इसके बाद उनके चाचा ने शोषण किया। मजबूर होकर उन्हें किन्नरों के बैंड में शामिल होना पड़ा। कुछ साल बाद अमृता ने लिंग परिवर्तन करवा लिया, जिससे उनपर भारी कर्ज हो गया।

अमृता ने बताया कि कर्च चुकाने के लिए उन्होंने सड़कों पर खुद को बेचना शुरू कर दिया। इस दौरान उनके साथ कई बार रेप भी हुआ और उसी दौरान वे एचआईवी से ग्रसित हो गईं।

ट्रेंडिंग वीडियो