scriptअब हरे-भरे नजर आएंगे देश के सभी नेशनल हाईवे, ISRO से ली जाएगी मदद | Trees will be planted along the highways | Patrika News

अब हरे-भरे नजर आएंगे देश के सभी नेशनल हाईवे, ISRO से ली जाएगी मदद

Published: Oct 01, 2017 09:44:46 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

एनएचएआई ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों को हरा-भरा बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

highway,ISRO,NHAI,
नई दिल्‍ली। भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों को हरा-भरा बनाने के लिए काम में तेजी लाने का प्रारूप तैयार कर लिया है। प्राधिकरण के ग्रीन हाईवे डिविजन ने वृक्षारोपड़ के साथ-साथ हाईवे के किनारे बसे लोगों को रोजगार देने का भी प्रावधान तैयार किया है। इस योजना से जहां लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं पर्यावरण को बचाने में कारगर होगा।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2015 में ग्रीन हाईवे की नीति जारी की थी। नीति जारी होने के बाद भी काम में तेजी नहीं आने से गडकरी ने इसी साल अगस्‍त महीने में इसकी समीक्षा की। काम में कम प्रगति देखकर गडकरी ने इस पूरे अभियान को एनएचएआई को सौंप दिया।
एनएचएआई ने 19 सितंबर 2017 को ग्रीन हाईवे डिविजन का गठन किया और कार्य में तेजी लाने के लिए अध्‍यक्ष भी नियुक्‍त कर दिया। नए विभाग जहां हाईवे किनारे वृक्षारोपड़ का कार्य देखेंगा वहीं इसके सौंदर्यीकरण से लेकर रख-रखाव की जिम्‍मेवारी भी संभालेगा। इसके लिए मंत्रालय की ओर से अगले पांच साल के लिए 5000 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान भी किया गया है।
रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
एनएचएआई के एक अधिका‍री के मुताबिक नए प्रावधान के तहत हाईवे किनारे रहने वाले लोगों को इस अभियान से जोड़ा जाएगा ताकि लोगों को रोजगार मिल सके। स्‍थानीय लोगों को इस अभियान से जोड़ने के पीछे प्रमुख कारण यह है कि वृक्षारोपड़ और सौन्‍दर्यीकरण के काम में तेजी आएगी और किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। इसके लिए स्‍थानीय संस्‍थाओं, ठेकेदारों की सूची भी तैयार की जा रही है जिनके माध्‍यम से कार्य पूरा किया जा सके।
निगरानी होगी हाइटेक
इस कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) जैसे संगठन से भी मदद ली जाएगी। कोई भी ठेकेदार या संस्‍थान बिना कार्य किए भुगतान नहीं ले सकेगा। इसके लिए यह प्रावधान किए गए हैं कि जब तक पौधा बड़ा न हो जाए तब तक भुगतान न किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो