scriptअब कर पाएंगे 280 शब्दों में ट्वीट, ट्रायल शुरू | trials 280 characters tweet limit | Patrika News

अब कर पाएंगे 280 शब्दों में ट्वीट, ट्रायल शुरू

Published: Sep 27, 2017 09:44:02 am

Submitted by:

Dharmendra

जल्द ही ट्वीट करने की शब्द सीमा 140 से बढ़कर 280 कैरेक्टर होने वाली है। ट्वीटर ने ऐलान किया है कि वह ट्वीट की शब्द सीमा बढ़ाने जा रही है।

twitter
नई दिल्ली. जल्द ही ट्वीट करने की शब्द सीमा 140 से बढ़कर 280 कैरेक्टर होने वाली है। ट्वीटर ने ऐलान किया है कि वह ट्वीट की शब्द सीमा बढ़ाने जा रही है और जल्द ही यह सर्विस शुरू हो जाएगी। ट्वीटर ने अपने यूजर्स को यह खबर ट्वीट के जरिए ही दी है। ट्विटर ने इसके लिए टेस्ट करना शुरू कर दिया है। ट्विटर के सह संस्थापक जेक डोर्सी से यह जानकारी यूजर्स को दी है। टेस्टिंग प्रक्रिया के दौरान सिलेक्टेड ट्विटर यूजर्स को 280 करैक्टर्स वाले ट्वीट करने की सुविधा मिलेगी। अगर टेस्ट सफल रहा सभी के लिए यह 280 करैक्टर्स वाले ट्वीट की सर्विस शुरू हो जाएगी। शुरुआती दिनों में ट्वीट में शब्द सीमा तय थी। लोग शुरुआत में 160 करैक्टर में ट्वीट के बाद इन्हें घटाकर 140 कर दिय गया था। तब कंपनी यूजर्स को यह खबर अपने ब्लॉग पर दी थी। पहली बार नहीं है जब ट्विटर ने शब्द संख्या सीमा बढ़ाने पर विचार किया हो। 2016 के शुरुआत में भी ट्विटर करैक्टर की संख्या 10 हजार करने पर विचार हुआ था। तब सीईओ जैक डोर्सी ने आखिरी वक्त में फैसले से पीछे हट गए थे और वह लागू नहीं हो पाया था।
बदलाव क्यों
दरअसल कई बार लोग कम शब्द होने के कारण अपनी बात पूरी तरह से नहीं रख पाते थे। कई लोगों को शॉर्ट फॉर्म यूज करना पड़ते थे। इससे अर्थ का अनर्थ होने की आशंका बनी रहती है। हिन्दी में ट्वीट करना बेहद मुश्किल था क्योंकि इसमें तो शॉर्ट फॉर्म भी नहीं होते। यही हालात जापानी भाषा के साथ थे। लाखों लोग ट्वीटर से शब्द सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इससे पहले भी शब्द सीमा बढ़ाने पर ट्वीटर विचार कर चुका है कि लेकिन यह विचार कभी मूर्त रूप नहीं ले पाया। इस बार लगता है कि शब्द सीमा बढ़ सकती है। ट्वीटर वह कंपनी है जिसने कभी अपना लाभ लोगों के सामने जाहिर नहीं किया।
https://twitter.com/jack/status/912784057863245824
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो