scriptइस जुगाड़ से आप पढ़ सकते हैं Whats App के डिलीट किए हुए मैसेज | Trick to read whatsapp delete message | Patrika News

इस जुगाड़ से आप पढ़ सकते हैं Whats App के डिलीट किए हुए मैसेज

Published: Nov 15, 2017 09:41:15 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

एक्सपर्ट ने इसका भी रास्ता खोज लिया कि कैसे डिलिट मैसेज को फिर से पढ़ा जाए।

 WhatsApp news

WhatsApp news

नई दिल्ली। व्हाट्सएप ने हाल ही में एक नया फीचर लांच किया है। इसके तहत आप भेजा गया मैसेज डिलीट कर सकते हैं, जिसके बाद रिसीवर मैसेज नहीं पढ़ पाएगा। अब एक्सपर्ट ने इसका भी रास्ता खोज लिया कि कैसे डिलिट मैसेज को फिर से पढ़ा जाए। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट ने पाया कि व्हाट्सएप पर मैसेज डिलीट होने के बाद कई घंटों तक पढ़ा जा सकता है। रिपोर्ट में उन्होंने कहा कि मैसेज एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में स्टोर रहते हैं। इसलिए बस रिकॉर्ड देखने की जरूरत है और डिलीट किए हुए मैसेज आप आसानी से पढ़ पाएंगे। एक्सपर्ट के मुताबिक जैसे कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजता और डिलीट कर देता है तो नोटिफिकेशन सेटिंग्स की मदद से उसे आसानी से पढ़ा जा सकता है।
किस एप की मदद से पढ़ें मैसेज?
एक्सपर्ट के मुताबिक नोटिफिकेशन हिस्ट्री नाम से गूगल प्ले स्टोर पर एक एप है। जिसको आप अपने फोन में इंस्टाल कर लीजिए। इसके बाद आपको नोटिफिकेशन के साथ एडवांस का ऑप्शन मिलेगी। यहां पर टैप करके आप नोटिफिकेशन को आसानी से पढ़ सकते हैं। अगर कोई यूजर मैसेज डिलिट कर देता है तो भी आप मैसेज पढ़ सकते हैं।
इन स्थिति में नहीं पढ़ पाएंगे मैसेज
अगर आप फोन स्वीच ऑफ या रिस्टार्ट करते हैं तो आप डिलीट मैसेज को नहीं पढ़ सकते हैं। वहीं अगर मैसेज ज्यादा लंबा है तो उसे भी आप नहीं पढ़ सकते हैं। फिलहाल इसे व्हाट्सएप के सिस्टम की बड़ी खामी मानी जा रही है। अभी तक इस बारे में व्हाट्सएप की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।
नए वर्जन में सबकुछ कर सकते हैं रिकॉल
इस फीचर के तहत आप भेजे गए वाट्सएप मैसेज को वापस ले सकते हैं। यह फीचर न सिर्फ टेक्स्ट मैसेज को रिकॉल करने में मदद करेगा बल्कि इमेज, वॉयस मैसेज, स्टीकर्स, जीफ और कॉन्टेक्ट को भी वापस लिया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो