scriptतीन तलाक बिल सेलेक्ट कमेटी को भेजने पर अड़ा विपक्ष, गुरुवार को राज्यसभा में होगा पेश | Triple talaq bill pass in Rajya Sabha without amendment is Difficult | Patrika News

तीन तलाक बिल सेलेक्ट कमेटी को भेजने पर अड़ा विपक्ष, गुरुवार को राज्यसभा में होगा पेश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 02, 2018 08:50:45 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

तीन तलाक पर रोक लगाने वाले विधेयक को लेकर कई विपक्षी दल राज्यसभा में इसे संशोधन के साथ पास करने या फिर सेलेक्ट कमेटी में भेजने पर जोर दे रहे हैं

Triple talaq
नई दिल्ली। लोकसभा में पारित तीन तलाक पर रोक लगाने वाले मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 को लेकर कई विपक्षी दल राज्यसभा में इसे संशोधन के साथ पास करने या फिर सेलेक्ट कमेटी में भेजने पर जोर दे रहे हैं। सपा, वामदल, बीजेडी, एआईडीएमके, द्रमुक और तृणमूल कांग्रेस ने बिल के मौजूदा स्वरूप का विरोध करते हुए इसे सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग की है। साथ ही कई दलों ने बिल में बदलाव को लेकर संशोधन करने की भी बात कही है। वहीं सरकार ने कहा है कि वे बुधवार को राज्यसभा में बिल लाएगी।

सरकार के रूख पर कांग्रेस की नजर
राज्यसभा में अपनी रणनीति को लेकर कांग्रेस खुलकर कहने से परहेज कह रही है। यह पार्टी सरकार के रूख पर नजर रख रही है। पार्टी के सूत्र यह जरूर कह रहे है कि अगर सरकार ने हमारे संशोधन नहीं माने तो हम बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने पर जोर देंगे। महिला कांग्रेस की अध्यक्ष और सांसद सुष्मिता देव ने कहा है कि सरकार को बिल में बदलावा करना चाहिए। मौजूदा स्वरूप से मुश्किलें और बढ़ सकती है।

कई दल संशोधन पर अड़े
राज्यसभा में माकपा, भाकपा, एसपी, बीजेडी, एआईडीएमके और द्रमुक बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग की है। सपा रामगोपाल यादव ने कहा है कि वो बिल को लेकर राज्यसभा में संशोधन पेश करेगी और वो बिल को सेलेक्ट कमेटी में भेजने के पक्ष में है। भाकपा नेता डी राजा ने कहा कि बिल में कई विवादित प्रावधान है। इसलिए बिल को सेलेक्ट में भेजा जाएं।
Triple talaq
राज्यसभा का अंक गणित
245 सदस्यीय राज्यसभा में सत्तारूढ़ एनडीए के 88 सांसद (बीजेपी के 57 सांसद समेत) है। कांग्रेस के 57, सपा के 18, बीजेडी के 8 सांसद, एआईडीएमके के 13, तृणमूल कांग्रेस के 12 और एनसीपी के 5 सांसद हैं। ऐसी स्थिति में सरकार को भी विपक्ष के सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो