scriptहंगामे के बीच मोदी सरकार ने लोकसभा में पेश किया तीन तलाक विधेयक | triple talaq: Today Modi government will introduce in Loksabha | Patrika News

हंगामे के बीच मोदी सरकार ने लोकसभा में पेश किया तीन तलाक विधेयक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2018 12:42:53 pm

Submitted by:

Shivani Singh

राजनीतिक रूप से ट्रिपल तलाक विधेयक काफी विवादित रहा है।

tripal talaq

tripal talaq

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का आज पांचवा दिन है। हंगामे के बीच मोदी सरकार ने लोकसभा में ट्रिपल तालक विधेयक पेश किया कर दिया है। सरकार के लिए इस विधेयक को पास कराना एक कड़ी चुनौती है।

 

https://twitter.com/ANI/status/1074557212230529025?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि तीन तलाक को लोकसभा में मंजूरी देने से नाकाम रही मोदी सरकार इस साल सितंबर में ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश लेकर आई थी। यह विधेयक विवाहित मुस्लिम महिलाओं को एक साथ तीन तलाक के खिलाफ संरक्षण देने के लिए लाया गया है।

राजनीतिक रूप से विवादित

राजनीतिक रूप से यह विधेयक काफी विवादित रहा है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी सहित ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी इसका विरोध करता रहा है। वहीं, अन्य मुस्लिम संगठनों द्वारा भी इस पर विरोध जताया गया है। वहीं, कल मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा था कि अगर ट्रिपल तलाक बिल संसद में पास हुआ तो वो इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे।

बता दें कि बीते सितंबर माह में केंद्र सरकार ट्रिपल तलाक पर अध्यादेश लेकर आई थी। केन्द्र सरकार संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में ट्रिपल तलाक़ बिल संसद में पास कराने की तैयारी में है। ऑल इंडिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने शुरू से ही इस बिल का विरोध किया है। वहीं, पिछली बार तीन तलाक बिल का राज्यसभा में कड़ा विरोध हुआ था। उस दौरान विपक्षी नेताओं ने मांग की थी कि इस बिल को कड़े परीक्षण के लिए संसदीय समिति के पास भेजा जाना चाहिए, जिसके बाद केंद्र सरकार इस बिल पर राज्य सरकारों से राय मांगी थी। वही, कई राज्यों ने इस बिल का समर्थन किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो