त्रिपुरा में भारी बारिश से 24 घंटे के अंदर 4 लोगों की मौत, सीएम बिप्लब देव ने केंद्र से मांगी आर्मी

Kapil Tiwari

Publish: Jun, 14 2018 12:28:23 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 12:40:26 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
त्रिपुरा में भारी बारिश से 24 घंटे के अंदर 4 लोगों की मौत, सीएम बिप्लब देव ने केंद्र से मांगी आर्मी

बधुवार को मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव त्रिपुरा के उन इलाकों का हवाई दौरा किया था, जहां पर भारी बारिश की वजह से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं।

अगरतला। इस समय दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में मौसम की मार देखने को मिल रही है। दक्षिण भारत में केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश की वजह से हालात काफी बुरे हैं तो वहीं नॉर्थ ईस्ट में त्रिपुर, मिजोरम और मणिपुर में मानसून की बारिश ने लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है। त्रिपुरा में तो हालात इतने ज्यादा खराब हैं कि पिछले 24 घंटे के अंदर 4 लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा 3500 के करीब परिवार बेघर हो गए हैं।

त्रिपुरा में बाढ़ ने मचाई भीषण तबाही, सीएम बिप्लब ने किया हवाई दौरा

मुख्यमंत्री ने गृहमंत्री से मांगी मदद
बुधवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया था, जिसके बाद उन्होंने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मदद मांगी है। न्यूज एजेंसी की खबर के मुताबिक, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को त्रिपुरा के हालातों के बारे में बताया है। साथ ही उनसे मदद की गुहार भी लगाई है। मुख्यमंत्री ने राजनाथ सिंह से त्रिपुरा के बाढ़ग्रस्त और भारी बारिश से प्रभावित इलाकों में तुरंत सहायता भेजने की गुहार लगाई है। इसके अलावा उन्होंने राज्य में रेस्क्यू के लिए आर्मी की भी मांग की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राहत-बचाव के कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीमों में भी संख्या बढ़ाने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन दल को बढ़ाने का अनुरोध किया है। त्रिपुरा के आपदा प्रबंधन ने बताया कि भूस्खलन, पेड़ गिरने या बाढ़ से उफनती नदी में मछली पकड़ने के दौरान चार लोग मारे गए हैं। बुधवार दोपहर तक 6500 परिवारों के 1500 लोग 200 राहत शिविरों में शरण लेने के लिए पहुंच चुके थे।

त्रिपुरा में आफत की बारिश से कई लोग बेघर, खतरे के निशान से ऊपर हावड़ा नदी

 

नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात
आपको बता दें कि सिर्फ त्रिपुरा ही नहीं पूरे नॉर्थ-ईस्ट में इस समय बाढ़ की स्थिति बन चुकी है। मणिपुर में भी हालात बेहद बुरे हैं। दक्षिण-पश्चिम पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून के पहुंचने के बाद भारी बारिश हो रही है। त्रिपुरा और मिजोरम के ज्यादातर इलाके में डूब चुके हैं। भारी बारिश का असर खेती पर भी पड़ रहा है। लोगों की धान की फसल का बहुत नुकसान हुआ है।

केरल में भी बारिश बनी लोगों के लिए आफत
सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट ही नहीं केरल में भी बारिश से जनजीवन बेहाल है। कोझिकोड और कुन्नूर जिले में भारी बारिश के कारण 9 वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गई जबकि 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम और राज्य की टीम प्रभावित इलाकों में मौजूद है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned