NEWS OF THE HOUR: ट्रंप का भारत को झटका से लेकर त्राल एनकाउंटर तक 5 बड़ी खबरें

Amit Kumar Bajpai

Publish: Mar, 05 2019 11:00:30 AM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें

1- डोनाल्ड ट्रंप ने दिया भारत को बड़ा झटका?

अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के साथ जीएसपी समाप्त करने का फैसला किया है। ट्रंप ने इसकी जानकारी अपनी संसद को दे दी है। भारत के अलावा तुर्की भी है जिसके साथ अमरीका ये कारोबारी संबंध तोड़ रहा है। ट्रंप के इस फैसले की जानकारी यूएस ट्रेड रिप्रेजेंटटेटिव रॉबर्ट लाइट्जर ने दी है। जीएसपी अमरीका ट्रेड प्रोग्राम है जिसके तहत अमरीका विकासशील देशों में आर्थिक तरक्की के लिए अपने यहां बिना टैक्स सामानों का आयात करता है। अमरीका ने दुनिया के 129 देशों को यह सुविधा दी है जहां से 4800 प्रोडक्ट का आयात होता है।

2-जम्मू-कश्मीर के त्राल में एनकाउंटर

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खात्मे को लेकर सुरक्षाबलों की ओर से चलाया जा रहा अभियान जारी है। सोमवार शाम से त्राल में चल रहे एनकाउंटर में आज सुबह सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया, आतंकियों के घर को उड़ा दिया। दोनों आतंकियों की लाश मिल गई है। सुरक्षाबलों की ओर से अभी ऑपरेशन चलाया जा रहा है। सुरक्षाबलों को त्राल के रेशी मोहल्ले में दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी। इसके बाद 42 राष्ट्रीय राइफल्स, 180 बटालियन सीआरपीएफ और एसओजी की संयुक्त टीम ने इलाके को घेर लिया और सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया था।

3-पीएम मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन

गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में बड़ी रैली को संबोधित करेंगे। इस रैली के जरिए प्रधानमंत्री राज्य में पाटीदार समाज को साधने की कोशिश करेंगे। गुजरात चुनाव के दौरान पाटीदार बीजेपी से खासा नाराज थे। इसके अलावा भी पीएम गुजरात में कई अहम कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। गुजरात दौरा खत्म करने के बाद प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश भी जाएंगे।

4- राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का सिब्बल को जवाब

एयर स्ट्राइक के सबूत मांगने पर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कपिल सिब्बल को जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सिब्बल ट्वीट पर कहा कि एयर स्ट्राइक का सबूत चाहिए तो बालाकोट जा कर चेक कर लें, आप हमारी इंटेलिजेंस एजेंसियों से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मीडिया पर भरोसा कर रहे हैं? जब आपने लिखा कि एयरस्ट्राइक में कोई नुकसान नहीं हुआ तो आप काफी खुश नज़र आ रहे हैं? और सर, ईवीएम के खिलाफ सबूत इकट्ठा करने के लिए आप लंदन चले गए थे, क्या आप इन सबूतों के लिए बालाकोट जाएंगे।

5- मांगों को लेकर दलित-आदिवासी संगठनों का भारत बंद

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले दलित-आदिवासी संगठनों का आज भारत बंद है। 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने की मांग कई लोग कर रहे हैं, इसी के विरोध में आज कई संगठनों ने ‘भारत बंद’ बुलाया है। दलित संगठनों के अलावा आदिवासियों ने जंगल से उन्हें बेदखल करने खिलाफ भी बंद बुलाने का आह्वान किया है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मंगलवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज से लखनऊ जाने वाली गंगा गोमती एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है। ये ट्रेन शहर के बैरहना इलाके में रोकी गई है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned