scriptUS Election 2020: चुनाव हारने पर अमरीका छोड़ सकते हैं ट्रंप, बाइडेन ने याद दिलाया ‘वादा’ | Trump may leave America if he loses election, Biden reminds promise | Patrika News

US Election 2020: चुनाव हारने पर अमरीका छोड़ सकते हैं ट्रंप, बाइडेन ने याद दिलाया ‘वादा’

Published: Oct 19, 2020 04:29:56 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.

जार्जिया (Georgia USA) में चुनावी सभा (Election Campaign) को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने ओपिनियन पोल के नतीजों से निराशा जताई
डॉनल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा- मैं राष्ट्रपति पद के चुनाव इतिहास में इस बार सबसे खराब उम्मीदवार से लड़ रहे हूं
जो बाइडेन (Joe Biden) ने ट्रंप के देश छोडक़र जाने के बयान पर तंज कसते हुए उन्हें उनका वादा याद दिलाया

Donald Trump

ट्रंप ने कहा- वह चुनाव हार जाते हैं, तो संभवत: देश छोड़ देंगे.

नई दिल्ली।

अमरीकी राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप (President Donald Trump ) ने चुनाव प्रचार के बीच ऐसी बात कह दी है, जिसने सभी को चौंका दिया है। ट्रंप ने कहा कि अगर वह आगामी 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार जाते हैं, तो संभवत: देश छोड़ देंगे।
बता दें कि अमरीका में राष्ट्रपति पद का चुनाव होने में अब 15 दिन से भी कम का समय बचा है। 3 नवंबर को मतदान होगा, जिसके बाद स्पष्ट हो जाएगा कि देश के अगले राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप होंगे या जो बाइडेन। हालांकि, अमरीका में अब तक हुए कई ओपिनियन पोल (Opinion Poll) में जो बाइडेन ट्रंप से काफी आगे दिख रहे हैं। मगर 3 नवंबर को होने वाली वोटिंग से पहले कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।
राष्ट्रपति पद के इस चुनाव में रिपब्लिकन ने जहां डॉनल्ड ट्रंप पर दोबारा प्रत्याशी बनाया है। वहीं, डेमोके्रटिक पार्टी की ओर से जो बाइडेन को उम्मीदवार बनाया गया है। रिपब्लिकन पार्टी ने उप राष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस (Mike Pence) को उम्मीदवार बनाया है, तो डेमोक्रेटिक पार्टी ने भारीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (Kamla Harris) को मैदान में उतारा है। कमला की मां भारत में तमिलनाडु की रहने वाली थीं और बाद में अमरीका जाकर बस गई थीं।
‘चुनाव हारा तो देश छोडऩा पड़ सकता है’
चुनाव प्रचार के दौरान डॉनल्ड ट्रंप ने जार्जिया के मैकॉन में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, मुझ पर इस बार राष्ट्रपति पद के चुनाव के इतिहास में सबसे खराब उम्मीदवार के खिलाफ लडऩे से काफी दबाव पड़ा है। क्या आप सभी सोच सकते है कि अगर मैं यह चुनाव हार गया, तो कैसा लगेगा। सच मानिए, मैं इस बारे में बिल्कुल अच्छा महसूस नहीं करूंगा। संभवत: मुझे देश भी छोडऩा पड़ सकता है। मगर स्पष्ट रूप से अभी कुछ नहीं कह सकता।
‘बाइडेन अमरीका को कम्युनिज्म देंगे’
यही नहीं, ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन पर हमला बोलते हुए कहा, अगर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन चुनाव जीतकर सत्ता में आते हैं, तो वह देश को कम्युनिज्म देंगे और आपराधिक पहचान के प्रवासियों बड़ी संख्या में अमरीका में आकर बस जाएंगे। ट्रंप ने यह दावा भी किया कि बाइडेन का परिवार एक क्रिमिनल इंटरप्राइज है। ट्रंप ने रविवार को फ्लोरिडा और जार्जिया दोनों ही राज्यों में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। इससे पहले, वर्ष 2016 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में उन्होंने इन दोनों ही राज्यों में जीत हासिल की थी।
बाइडेन ने ट्वीट में पूछा- वादा?
दूसरी ओर, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने ट्रंप के देश के छोडक़र जाने के बयान पर तंज कसा है। बाइडेन ने ट्वीट कर पूछा प्रॉमिस? इसके नीचे उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया है। इसमें स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि ट्रंप ने ऐसे ही बयान कई मौकों पर दिए हैं। बाइडेन ने मिशिगन में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने डॉनल्ड ट्रंप पर कोरोना महामारी के दौरान कई तरह की लापरवाहियां करने का आरोप भी लगाया है।
https://twitter.com/JoeBiden/status/1317554725596942336?ref_src=twsrc%5Etfw
ओपिनियन पोल के नतीजों से ट्रंप निराश
दावा किया जा रहा है कि अमरीका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए और अब तक सामने आए ओपिनियन पोल के खराब नतीजों के बीच डॉनल्ड ट्रंप पूरे अमरीका में रिपब्लिक से जुड़े समर्थकों पर फोकस कर रहे हैं। ट्रंप को उम्मीद है कि उनके समर्थक इस बार भी उनके लिए वोट करेंगे, जिससे चुनाव में उन्हें भारी मतों से जीत हासिल होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो