डिजिटल एजेंसी का दावा, PM मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोवर्स वाले नेता!

Chandra Prakash

Publish: Mar, 13 2018 09:18:24 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
डिजिटल एजेंसी का दावा, PM मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोवर्स वाले नेता!

पीएम नरेंद्र मोदी 4 करोड़ 30 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं लेकिन फेक फॉलोवर्स के मामले में 60 फीसदी के साथ पहले स्थान पर हैं।

नई दिल्ली। अब तक आपने खबरे पढ़ी थी कि पीएम मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेताओं में से बन गए हैं लेकिन अब जो खबर आई है थोड़ी हैरान करने वाली है। डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने ट्विटर ऑडिट कर एक रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फेक फॉलोवर्स वाले नेता बन गए हैं। इस आंकड़े के मुताबिक पीएम मोदी के 60 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोवर्स फर्जी हैं।

मोदी के 60 फीसदी फॉलोवर फर्जी
ट्विप्लोमेसी के आंकड़ों से सबसे ऊपर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं। ट्रंप के 4 करोड़ 79 लाख फॉलोवर्स हैं। जिसमें 37 फीसदी फेक फॉलोवर्स हैं। पीएम मोदी 4 करोड़ 30 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे स्थान पर हैं लेकिन फेक फॉलोवर्स के मामले में 60 फीसदी के साथ पहले स्थान पर हैं। इस लिस्ट में पोप फ्रांसिस भी हैं। जिनको एक करोड़ 67 लाख लोग फॉलो करते हैं, जिसमें 59 फीसदी फॉलोवर फर्जी हैं। जबकि मैक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो के 79 लाख फॉलोवर हैं जिसमें 47 फीसदी फेक हैं। वहीं सऊदी के किंग सलमान के सिर्फ 8 फीसदी फॉलोवर ही फेक हैं।

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर रेल सेवा बनी मजाक फेक मैसेज से प्रबंधन परेशान

ट्विप्लोमेसी ने कहा...
ट्विप्लोमेसी के ट्वीट में कहा गया है कि दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता और उन्हें फॉलो करने वाले बॉट को ट्विटर ऑडिट ने पहचाना है।

ये भी पढ़ें: ट्विटर पर पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को करने कर रहे हैं फॉलो

ट्विटर ने नहीं दिया कोई बयान
बता दें कि ट्विटर ऑडिट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। ये एजेंसी ट्विटर के फेक अकाउंट को पहचान करने का दावा करती है। इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेनी होती है। इसी आधार पर ट्विप्लोमेसी ने वर्ल्ड लीडर के फेक फॉलोवर्स के आंकड़े जारी किए हैं। हालांकि इस रिपोर्ट पर ट्विटर की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned