कश्मीर: ट्रैकिंग के दौरान दो पर्वतारोहियों की गई जान, बाकी टीम को वायुसेना ने किया रेस्क्यू

कश्मीर: ट्रैकिंग के दौरान दो पर्वतारोहियों की गई जान, बाकी टीम को वायुसेना ने किया रेस्क्यू

Saif Ur Rehman | Publish: Sep, 09 2018 10:06:51 AM (IST) | Updated: Sep, 09 2018 10:53:45 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल हो गया।

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में ट्रैकिंग करने गई टीम के दो सदस्यों की मौत हो गई है। खबरों के मुताबिक पर्वतारोही कोलाहोई ग्लेसियर पर चढ़ रहे थे तभी इस दौरान वे चट्टान से टकरा गए, इस हादसे में दो लोगों की मृत्यु हो गई और एक अन्य जख्मी हो गया। दूसरे ट्रैकर्स को भारतीय वायुसेना ने रेस्क्यू किया। स्थानीय लोगों की मदद से वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने लोगों को यहां से बाहर निकाला।

पाकिस्तानी लेखक तारिक फतह का दावा, इमरान खान की तीसरी पत्नी के सेना और आईएसआई से संबंध

एक अधिकारी की भी मौत

जिन दो लोगों की मौत हुई है, उनमें एक कश्मीर प्रशासनिक सेवा का अधिकारी भी शामिल है। पहलगाम के अरु क्षेत्र से करीब पच्चीस किलोमीटर दूरी पर हुए इस हादसे में केएएस अधिकारी नवेद जीलानी की मौत हुई। वह उत्पाद शुल्क और कराधान अधिकारी थे। एल्पाइन ग्रुप के आदिल शाह भी इस हादसे का शिकार हुए, वहीं हाजीक अहमद की शिनाख्त जख्मी व्यक्ति के तौर पर हुई है। हादसे की जानकारी मिलने के बाद एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम और स्थानीय वालंटियर्स घटनास्थल पर पहुंच गए थे। जिसके बाद कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर ने नागरिक उड्डयन विभाग के माध्यम से वायु सेना हेलीकॉप्टर की मांग की और बचाव अभियान की मदद के लिए सेना की सहायता मांगी । बता दें कि इस बचाव अभियान पर डीडीसी अनंतनाग मोहम्मद यूनुस मलिक पूरी प्रक्रिया की निगरानी कर रहे थे। इस ट्रेकिंग टीम में नौ लोग शामिल थे। जो पहलगाम से ट्रैकिंग के लिए गए थे।

 

लौटते वक्त बनाया फेसबुक लाइव वीडियो

शुक्रवार को पर्वतारोहण के लिए ट्रैकर्स ने एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर लाइव अपलोड की थी। तीन सितंबर को बनाए गए इस लाइव वीडियो में वे चट्टानों पर खड़े हुए हैं। जिसने ये लाइव वीडियो बनाया, वह वीडियो में ये कहता हुआ सुनाई दे रहा है कि टीम अच्छा कर रही है। सभी मस्ती करते हुए नजर आ रहे हैं। एक ट्रैकर ने मौसम को भी अच्छा बताया।

Ad Block is Banned