scriptUDAN 4.0 के तहत 78 नए मार्गों पर उड़ानें करेंगी आवाजाही आसान | UDAN 4.0: Domestic Flights on 78 new identified routes approved | Patrika News

UDAN 4.0 के तहत 78 नए मार्गों पर उड़ानें करेंगी आवाजाही आसान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2020 11:03:24 pm

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में दी जानकारी।
उड़ान 4.0 के पहले चरण के तहत 78 नए वायु मार्गों की पहचान और मंजूरी।
एएआई इन मार्गों को चुने गए एयरलाइन ऑपरेटरों को देने करने की प्रक्रिया में लगा।

UDAN 4.0: Domestic Flights on 78 new identified routes approved

UDAN 4.0: Domestic Flights on 78 new identified routes approved

नई दिल्ली। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि उड़ान 4.0 ( UDAN 4.0 ) के पहले चरण के तहत 78 नए वायु मार्गों की पहचान करने के साथ और इन्हें मंजूरी दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) इन मार्गों को चयनित एयरलाइन ऑपरेटरों (SAO) को प्रदान करने की प्रक्रिया में जुटा है।
स्पाइसजेट की रोज दरभंगा से दिल्ली-मुंबई-बेंगलुरु की फ्लाइट, पहले से ही करा लें बुकिंग

नागरिक उड्डयन मंत्री ने राज्यसभा को एक लिखित जवाब में कहा कि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (RCS)- उड़े देश का आम नागरिक (UDAN) के तहत तीन दौर की बोली लगाने के बाद 688 वैध मार्गों को जोड़ा गया था, जिनमें से 281 मार्गों पर परिचालन शुरू किया जा चुका है।
बयान में कहा गया है, “25 मार्च 2020 से 24 मई 2020 तक घरेलू उड़ान संचालन को स्थगित करने के बाद, आरसीएस संचालन सहित घरेलू हवाई सेवाओं को 25 मई, 2020 से संचालित करने की सिफारिश की गई थी।” बयान में आगे कहा गया है, “एयरलाइंस आरसीएस मार्गों को फिर से एक उचित ढंग से फिर से शुरू कर रहे हैं।”
एशिया का बेस्ट हवाई अड्डा बना अमौसी का एयरपोर्ट, विश्वस्तरीय अवार्ड से होगा सम्मानित
मंत्रालय के अनुसार, कुछ UDAN मार्गों पर परिचालन न होने के कुछ कारण हैं:

गौरतलब है कि स्पाइसजेट ने सोमवार को दरभंगा को दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु से जोड़ने वाली दैनिक उड़ानें शुरू करने की घोषणा की थी। कंपनी 8 नवंबर 2020 से दिल्ली-दरभंगा, बेंगलुरु-दरभंगा और मुंबई-दरभंगा के लिए रोजाना सीधी उड़ानें मुहैया कराएगी।
UDAN II के तहत स्पाइसजेट को दिए गए दरभंगा, विमानन मंत्रालय की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत एयरलाइन का 13वां गंतव्य और एयरलाइन के घरेलू नेटवर्क पर 55वां गंतव्य है। स्पाइसजेट इन सभी मार्गों पर अपने बोइंग 737-800 को तैनात करेगी। शुरुआती ऑफर के रूप में सभी मार्गों पर स्पाइसजेट 3,799 रुपये से किराये की शुरुआत कर रही है।
https://youtu.be/qxtKOCdPA_I
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो