Video: उधमपुर में भूस्खलन से बंद हुआ रास्ता खोला गया, आवाजाही चालू

Prashant Kumar Jha

Publish: Aug, 12 2018 02:15:29 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें

श्रीनगर: भूस्खलन के कारण उधमपुर में खेरी के पास बंद हुआ राष्ट्रीय राजमार्ग को आज खोल दिया गया। पिछले दिनों लैंड स्लाइड के चलते रास्ता बंद हो गया था। रास्ते में गाड़ियों की लंबी कतारें लग गई थीय़ रास्ते पर पहाड़ टूटकर गिर गया था। पत्थर के मलबे को हटाने के बाद अब वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है। जेसीबी मशीन की मदद से पत्थरों के टुकड़ों को हटाया गया। गौरतलब है कि, पूरा उत्तरी भारत इन दिनों खराब मौसम की चपेट में है। कई जगहों पर भूस्खलन की घटना भी हुई है। भूस्खलन के चलते कई वाहन फंस गए थे। पत्थरों और मलबों को हटाने के बाद अब फिर से वाहनों का आना जाना शुरू हो गया।

बारिश से जनजीवन प्रभावित

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों ने उत्तर भारत और दक्षिण भारत समेत पूरे देश में बारिश हो रही है। बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जम्मू कश्मीर में बारिश के चलते कई बार अमरनाथ यात्रा रोकी गई वहीं उत्तराखंड में बारिश के चलते आदि कैलाश यात्रा रोक दी गई । वहीं पहाड़ी इलाकों में नहीं जाने की हिदायत दी गई है। प्रशासन ने किसी अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो देश के 16 राज्यों में अगले दो दिन में भारी बारिश के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के चलते तटीय इलाकों में भी भारी बारिश के आसार हैं। उधर उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी अगले दो दिन अच्छी बारिश के आसार हैं। हालांकि उमस से ज्यादा राहत नहीं मिलेगी।

बारिश के चलते अब तक 700 से ज्यादा मौत

गृह मंत्रालय के मुताबिक सात राज्यों में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में इस मानसून में अब तक 718 लोगों की मौत हो चुकी है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया केंद्र (एनईआरसी) के मुताबिक सबसे ज्यादा मौत उत्तर प्रदेश में 171, पश्चिम बंगाल में 170, केरल में 178 और महाराष्ट्र में अब तक 139 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसी तरह गुजरात में 52,असम में 44 और नागालैंड में 8 लोगों की मौत हुई है। करीब 26 लोग बारिश के चलते लापता हैं।

Ad Block is Banned