यूजीसी ने जारी की 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, दिल्ली के ये 8 विश्वविद्यालय भी शामिल

यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी की है जिनमें आठ विश्वविद्यालय दिल्ली के हैं।

नई दिल्ली। देश में लगभग सभी राज्यों के 12वीं कक्षा का रिजल्ट आने वाला है। इसी बीच विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक बड़ी घोषणा कर दी है।

दिल्ली के आठ विश्वविद्यालयों के नाम शामिल

अपनी घोषणा में यूजीसी ने 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की है और कहा है कि कोई भी छात्र इन विश्वविद्यालयों में प्रवेश ना लें क्योंकि ये सभी फर्जी विश्वविद्याल हैं। ताज्जुब वाली बात तो ये है कि इनमें से आठ विश्वविद्यालय दिल्ली के हैं।

यूजीसी का आग्रह, फर्जीपने से रहें सावधान

सीबीएसई समेत राज्‍य के अन्‍‍‍य बोर्डों के 12वीं के नतीजों के साथ यूजीसी की ये घोषणा बहुत मायने रखती है। 12वीं के बाद से बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरु कर देते हैं। ऐसे में विश्वविद्यालयों के फर्जीपने को लेकर किया गया ये खुलासा बच्चों के भविष्य के लिए एक बड़ी और सजग वाली घोषणा है।

इन विश्वविद्यालयों की डिग्री की कोई मान्यता नहीं

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी को आगाह किया है कि इन विश्वविद्यालयों को डिग्री देने का हक नहीं है क्योंकि ये फर्जी हैं और इनकी कोई मान्यता भी नहीं है। इसलिए कोई भी बच्चा न तो यहां से कोई फार्म भरें और न ही प्रवेश की क्रिया में हिस्‍सा लें।

दिल्ली के फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम की लिस्ट

दिल्ली के जिन फर्जी विश्वविद्यालयों का नाम लिस्ट में शामिल हैं वो हैं- कॉमर्शियल यूनीवर्सिटी, यूनाइटेड नेशन्स यूनीवर्सिटी, वोकेशनल यूनीवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनीवर्सिटी, इण्डियन इंस्टीट्यूशन आॅफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनीवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय।

पिछले साल भी जारी की थी सूची

गौरतलब है कि यूजीसी ने पिछले साल भी कई फर्जी विश्वविद्यालयों की एक लिस्ट जारी की थी जिनके द्वारा ठगी और धोखाधड़ी के कई मामले दर्ज दिए गए थे। उसमें भी दिल्ली के कई फेमस विश्वविद्यालयों का नाम शामिल था।

Kiran Rautela Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned