scriptUIDAI ने कहा- पूरी तरह से सुरक्षित है आधार, डेटा चोरी की खबरें गलत | UIDAI is completely safe base, data theft is wrong | Patrika News

UIDAI ने कहा- पूरी तरह से सुरक्षित है आधार, डेटा चोरी की खबरें गलत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2018 11:10:17 pm

Submitted by:

Anil Kumar

UIDAI ने माना है कि आधार नंबर गोपनीय नंबर नहीं है और कहा कि सिर्फ इसके जरिए कोई किसी की निजी जानकारी नहीं हासिल कर सकता है।
 
 
 

Aadhar card

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDIA) ने कहा है कि आधार कार्ड़ से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चोरी नहीं की जा सकती है। बता दें कि आधार कार्ड़ से जुड़ी जानकारियों की चोरी होने की खबरों के बीच UIDAI ने इस खबर को सिरे से खारिज करते हुए दावा किया कि उसके डेटाबेस में कोई सेंध नहीं लगी है।
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में UIDAI द्वारा आधार कार्ड को पूरी तरह से सुरक्षित बताने के दो दिन बाद आधार से जुड़ी डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट मे बताया गया है कि आधार से जुड़ी किसी भी सूचना को आसानी से हैक किया जा सकता है और उपभोक्ता की निजी जानकारी को हासिल किया जा सकता है। हालांकि UIDAI ने इस मामले को पूरी तरह से खारिज किया है और कहा है कि आधार डेटा पूरी तरह सुरक्षित है। लेकिन UIDAI ने माना है कि आधार नंबर गोपनीय नंबर नहीं है और कहा कि सिर्फ इसके जरिए कोई किसी की निजी जानकारी नहीं हासिल कर सकता है। क्योंकि कोई भी लेन- देन कार्ड धारक की ऊंगलियों के निशान, आंखों की पुतलियां या वन टाइम पासवर्ड के बिना संभव नहीं है।

फेसबुक का डाटा हुआ लीक, कंपनी को लगी 395 अरब रुपए की चपत

आधार पूरी तरह से सुरक्षित : UIDAI
मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर आधार कार्ड पर अंकित नाम, 12 नंबर वाले पहचान संख्या, बैंक खाते की जानकारी सहित उससे जुड़ी कई अन्य जानकारियों को हासिल कर सकता है। हालांकि प्राधिकरण ने जानकारियों की चोरी के दावे को पूरी तरह आधारहीन, गलत और गैर-जिम्मेदार बताया है। प्राधिकरण ने कहा कि UIDAI मीडिया में चल रही उन खबरों को खारिज करता है जो एक पोर्टल की रिपोर्ट पर आधारित हैं।
इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (API) के जरिए एक यूटिलिटी प्रोवाइडर ने आधार की जानकारी आसानी से हासिल कर ली है। हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते इस यूटिलिटी प्रोवाइडर के नाम को गोपनीय रखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो