अब सुरक्षित रहेगी आपके आधार कार्ड की जानकारी, 1 जुलाई से लागू होगा UIDAI का सेफ्टी फीचर

UIDAI ने सोमवार को एक फीचर लॉन्च किया है, जिसके बाद आधार कार्ड संबंधित जानकारियों को सुरक्षित रखा जाएगा।

नई दिल्ली: आधार कार्ड की प्राइवेसी को लेकर उठ रहे सवालों के बीच यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस समस्या का एक समाधान निकालने की कोशिश की है। दरअसल, UIDAI ने सोमवार को एक फीचर लॉन्च किया है, जिसके बाद आधार कार्ड संबंधित जानकारियों को सुरक्षित रखा जाएगा। आपको बता दें कि पिछले काफी समय से आधार कार्ड की प्राइवेसी को लेकर सड़क से संसद तक हंगामा हुआ है। आलम तो ये है कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है।

UIDAI के सीईओ ने ट्वीट कर दी जानकारी
इस बीच UIDAI ने जो फीचर लॉन्च किया है, उसके बाद अब लोगों की आधार डिटेल्स को उनके चेहरे के जरिए भी मैच किया जा सकेगा। इसके लिए अथॉरिटी ने अलग से एक सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है, जो 1 जुलाई से लागू होगा। UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने इसकी जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी। इसके लिए चेहरे के साथ ही ओटीपी, आंखों की पुतलियों या फिर फिंगरप्रिंट से मैच किया जा सकेगा।

बस वर्चुअल आईडी की होगी जरूरत
आधार कार्ड के नए फीचर का फायदा उठाने के लिए बस आपको अपनी वर्चुअल आईडी देनी होगी, जो कि आधार नंबर के विकल्प के तौर पर सरकार के द्वारा मुहैया कराई जाएगी। वर्चुअल आईडी के जरिए ही आधार कार्ड धारकों को किसी भी वेरिफिकेशन के लिए अपने आधार नंबर देन की जरूरत नहीं पड़ेगी। सत्यापन के लिए उन्हें सिर्फ अपने वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। वहीं जो एजेंसी यूआईडीएआई की इस पहल को फॉलो नहीं करेगी उसे आधार नंबर स्टोरेज से बाहर कर दिया जाएगा।

आधार डिटेल के बेचने की खबर ने मचाया था हंगामा
आपको बता दें कि पिछले दिनों एक अंग्रेजी अखबार की खबर के बाद आधार कार्ड की प्राइवेसी को लेकर बवाल खड़ा हो गया था। दरअसल, उस अखबार की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि आधार के डेटा को बेचा जा रहा है। अखबार ने व्हॉट्सऐप पर एक गुमनाम विक्रेता से एक सेवा खरीदने का दावा किया है। यह विक्रेता मजह 500 रुपये अदा करने पर देश में अब तक बने 1 अरब आधार कार्ड की जानकारी को निर्बाध रूप से मुहैया कराता है। इस जानकारी में आधार कार्ड बनवाने वाले का नाम, पता, पिन नंबर, फोटो, फोन नंबर और ईमेल आईडी शामिल हैं।

Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned