"अटल बीमित व्यक्ति कल्याण" योजना से नौकरी जाने पर मिलेगा पैसा, मोदी सरकार की पहल

  • Unemployed Can Get Salary : केंद्र सरकार की योजना के तहत लॉकडाउन के दौरान नौकरी जाने पर लोगों को दी जाएगी आर्थिक मदद
  • बेरोजगार व्यक्ति के 90 दिनों की औसत आय के अनुसार 25 फीसदी रकम दी जाएगी

By: Soma Roy

Published: 05 May 2020, 04:30 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से काफी समय से कंपनियां और कामकाज बंद है। इससे अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगा है। ऐसे में कई लोगों की जॉब (Job Loss) तक खतरे में पड़ गई है। उनके सामने बेरोजगारी (Unemployed) की परेशानी खड़ी हो गई है। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए मोदी सरकार ने एक पहल की है। केंद्र सरकार "अटल बीमित व्यक्ति कल्याण" योजना के तहत ऐसे लोगों को दो साल तक पैसा देगी, जिनकी नौकरी चली गई है।

केंद्र सरकार (Government Scheme) की इस स्कीम के तहत बेरोजगार होने पर कर्मचारी को 24 महीने तक पैसे दिए जाएंगे। बेरोजगार व्यक्ति को ये लाभ उसकी पिछले 90 दिनों की औसत आय के 25 फीसदी के बराबर दी जाएगी।

किन लोगों को मिलेगा लाभ
इस स्कीम का लाभ वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हैं। इसके अलावा ऐसे लोगों का आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना अनिवार्य है।

कैसे ले सकते है योजना का फायदा
इस योजना का लाभ लेने के लिए ESIC की वेबसाइट पर जाकर इस योजना के तहत आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आप https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793e9098d125.pdf लिंक पर क्‍लिक कर सकते हैं। इसमें आपको अपना नाम, पता, जॉब प्रोफाइल एवं अन्य डिटेल्स भरनी होंगी।

ये लोग नहीं कर सकते हैं आवेदन
स्‍कीम का फायदा वे लोग नहीं ले सकते हैं जो स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) ले रहे हो। इसके अलावा किसी कर्मचारी के खिलाफ अगर कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज हो या उसे उसके आचरण के लिए नौकरी से निकाला गया हो। ऐसे लोगों का आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned