scriptमां ने बेटी को दिया जन्म, रुमाल में लपेटकर बाइक की डिक्की में रखकर लाए घर | unicef second birth to a new born baby girl in telangana | Patrika News

मां ने बेटी को दिया जन्म, रुमाल में लपेटकर बाइक की डिक्की में रखकर लाए घर

Published: Nov 27, 2017 07:43:35 pm

Submitted by:

राहुल

चौंका देने वाली बात ये है कि जन्म के समय बच्ची का वज़न सिर्फ 650 ग्राम ही था।

rishita
नई दिल्ली। जाके राखो सांइयां, मार सके न कोय। ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी और कई बार इसके उदाहरण भी देखे होंगे। लेकिन इस कहावत पर एक नया मामला भी सामने आया है। जो अब से करीब 2 साल पुराना है। लेकिन ये अब जाकर खबरों में है, जिसकी वजह आपको आगे पढ़ने के बाद पता चल जाएगी। दक्षिण भारत के तेलंगाना से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल तेलंगाना के नलगोंडा में एक मां ने बच्ची को जन्म दिया था। बच्ची का जन्म साल 2015 में 29 दिसंबर को हुआ था। लेकिन चौंका देने वाली बात ये है कि जन्म के समय बच्ची का वज़न सिर्फ 650 ग्राम ही था।
जन्म के वक्त बच्ची इतनी कमज़ोर थी कि उसे घर लाने के लिए एक रूमाल में लपेट दिया गया था और बाइक की छोटी सी डिक्की में ही रखा गया था। बताया जाता है कि बच्ची के बचने की कोई उम्मीद नहीं थी। इतनी कमज़ोर बच्ची को देखने के बाद उसके मां-बाप भी उसे अपनाने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे। लेकिन उसके बाद जो भी हुआ वो किसी चमत्कार से कम नहीं था। मां-बाप के डर के बाद यूनिसेफ ने बच्ची की सारी ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। यूनिसेफ का सबसे पहला उद्देश्य यही था कि कैसे भी करके इस बच्ची को बचा लिया जाए। जिसके बाद उसे यूनिसेफ की स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनीट में शिफ्ट किया गया।
जहां रिषिता नाम की उस बच्ची की किस्मत ही पलट गई। डॉक्टर्स ने बताया कि रिषिता ने करीब 5 दिन बाद रोना शुरु किया था। उससे पहले डॉक्टरों ने भी उम्मीद छोड़ दी थी। रिषिता का रोना डॉक्टरों की टीम के लिए खुशखबरी थी। जिसके बाद उसके इलाज में और सक्रियता दिखाई गई। लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी उसमें कोई हलचल नहीं देखी जा रही थी। जिसके बाद उसे एक खास किस्म के वाटर बेड पर रखा गया था। शुक्र था अब उसमें हलचल होने लगी थी। अस्पताल से छुट्टी के वक्त रिषिता का वज़न अब 2 किलो 300 ग्राम हो चुका था। अब करीब दो साल के बाद रिषिता बिल्कुल सामान्य बच्चों की तरह अपने मम्मी-पापा के साथ जीवन के मज़े ले रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो