scriptविश्वविद्याल शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 से 30 हजार रुपये बढ़ेंगे वेतन | university teacher salary hike | Patrika News

विश्वविद्याल शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 से 30 हजार रुपये बढ़ेंगे वेतन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2019 04:55:20 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

राज्य सरकार विश्वविद्यालय शिक्षकों को बड़ी सौगात देने जा रही है।

रुपये

विश्वविद्यालय शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 से 30 हजार रुपये बढ़ेंगे वेतन

नई दिल्ली। बिहार सरकार नए साल पर विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, बजट सत्र से पहले असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, सीनियर प्रोफेसर और कर्मचारियों को सातवें पुनरीक्षित वेतनमान का लाभ मिलने की संभावना है। सातवें पुनरीक्षित वेतनमान के संबंध में अनुशंसा के लिए गठित तीन सदस्यीय कमिटी ने अपनी अनुशंसा के मसौदे को अंतिम रूप दे दिया है।
20,000 से 30,000 की होगी वेतन में बढोतरी

जानकारी के मुताबिक, प्राध्यापकों और अफसरों के वेतन में 18 फीसद वृद्धि की अनुशंसा का प्रस्ताव है, जिसके मुताबिक शिक्षकों के मौजूदा वेतनमान में 20,000 से 30,000 रुपये की बढ़ोतरी संभव है। एक अधिकारी के मुताबिक, सातवें पुनरीक्षित वेतनमान का लाभ देने के लिए जल्द ही राज्य सरकार को अनुशंसा संबंधी रिपोर्ट सौंप दी जाएगी। गठित कमेटी ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में कार्यरत सभी कर्मचारियों के हितों का भी पूरा ख्याल रखा है। प्रस्तावित मसौदे के मुताबिक ऐसे कर्मचारियों के वेतन में 4000 से 7000 रुपये तक की वृद्धि संभव है।
दो महीने में कमेटी ने तैयार की रिपोर्ट

गौरतलब है कि राजस्व पर्षद के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमेटी में शिक्षा विभाग के सचिव सतीश चन्द्र झा एवं वित्त विभाग के संयुक्त सचिव शिवशंकर मिश्र बतौर सदस्य शामिल हैं। 30 नवम्बर को सरकार ने कमेटी गठित की थी और दो माह में रिपोर्ट देने को कहा था। रिपोर्ट तैयार करने से पहले कमेटी ने विश्वविद्यालयों का दौरा कर प्राध्यापकों एवं अफसरों और कर्मचारियों से आवश्यक सुझाव भी लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो