आज से शुरू हुआ 200 ट्रेनों का संचालन, दिल्ली-लखनऊ समेत इन जगहों पर होगा स्टॉपेज, जानें यात्रा के नियम

  • Unlock 1.0 New Trains Start Today : यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने चलाई नई ट्रेनें, अब कुल 230 ट्रेनों का हो रहा संचालन
  • यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्क्रीनिंग पर दिया गया जोर

By: Soma Roy

Published: 01 Jun 2020, 04:08 PM IST

नई दिल्ली। लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) की शुरुआत के साथ ही आज से 200 नई ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इससे पहले 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चल रही हैं। लिहाजा 1 जून यानी आज से कुल 230 ट्रेनें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। रेलवे ने एक लिस्ट जारी कर बताया है कि ये स्पेशल ट्रेनें किन-किन स्टेशनों पर रुकेंगी (Stoppages) और कहां से कितने बजे चलेंगी। ये ट्रेनें दिल्ली, लखनऊ और वाराणसी जैसे सभी प्रमुख स्टेशनों पर रुकेंगी। यात्रा को लेकर रेलवे (Indian Railways) ने कुछ गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत यात्रियों की स्टेशन में एंट्री और एक्जिट से लेकर उन्हें क्वारंटीन किए जाने तक के बारे में जानकारी दी गई है। तो कौन-से हैं वो नियम जिनका आपके लिए जानना है जरूरी आइए जानते हैं।

सिर्फ तीन श्रेणियों को दी जा रही छूट
वैसे तो रेलवे की ओर से सीनियर सिटीजन और अन्य वर्गों के तहत आने वाले लोगों को टिकट में छूट दी जाती थी। मगर कोरोना के दौरान किराए में छूट अब सिर्फ दिव्यांग और गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को ही दी जाएगी।

यहां रुकेंगी ट्रेने
नई ट्रेनों में किसी तरह के तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं होगी। दक्षिण से उत्तर भारत की ओर आने वाली ट्रेनों के स्टॉपेज निर्धारित किए गए है। ये ट्रेनें नई दिल्ली के अलावा, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय रोहिल्ला स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन से भी चलाई जा रही हैं।

t.jpgr.jpg

22 मई से शुरू हुई थी बुकिंग
लोगों को लॉकडाउन 5.0 में सहूलियत देने के लिए रेलवे ने आज से कुछ और ट्रेनें चलाई हैं। इनकी बुकिंग 22 मई से शुरू हुई थीं कई लोगों ने ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करवाई। आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई थी। नई ट्रेन चलाए जाने से करीब 1.45 लाख यात्रियों (Passenger) को अपनी मंजिल मिलेगी।

इन नियमों का पालन जरूरी
रेलवे के अनुसार यात्रियों की सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता है। इसलिए रेलवे स्टेशन पर एंट्री के दौरान और यात्रा के दौरान फेस कवर करना यानी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्टेशन के अंदर जाने और बाहर आने के लिए अलग-अलग गेट होंगे। कन्फर्म टिकट होने पर ही स्टेशन में दाखिल होने की अनुमति मिलेगी, और यात्रा की अनुमति होगी। ट्रेन के वक्त से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना होगा। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। यात्री में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर यात्रा की इजाजत नहीं होगी। ऐसे में उनके टिकट का पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned