scriptUnlock 1.0 : आज से राजस्थान में रोडवेज बसों का संचालन हुआ शुरू, देखें पूरा टाइम टेबल | Unlock 1.0:Rajasthan Roadways Buses Start Today On 200 Routes,See List | Patrika News

Unlock 1.0 : आज से राजस्थान में रोडवेज बसों का संचालन हुआ शुरू, देखें पूरा टाइम टेबल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2020 01:46:58 pm

Submitted by:

Soma Roy

Rajasthan Roadways Service Starts : 23 मई से राजस्थान रोडवेज ने आंशिक रूप से बसों का संचालन किया था शुरू
73 दिन बाद लग्जरी बसों का संचालन आज से दोबारा हुआ शुरू

bus1.jpg

Rajasthan Roadways Service Starts

नई दिल्ली। लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) के दौरान देश के कई राज्यों में काफी सहूलियतें दी गई हैं। ट्रांसपोर्टेशन (Transportation) से लेकर दुकानें और मार्केट तक सभी खोल दी गई हैं। इसलिए अनलॉक 1.0 के तहत राजस्थान में भी आज से रोडवेज (RSRTC) बसों का संचालन शुरू किया गया है। रोडवेज ने प्रदेश में 200 से ज्यादा मार्गों पर अपना संचालन शुरू (Bus Operation Start) किया है। इससे आने-जाने वाले यात्रियों को आसानी होगी।
मालूम हो कि इससे पहले राजस्थान रोडवेज की ओर से 23 मई से आंशिक रूप से बसों का संचालन शुरू किया गया था, लेकिन बुधवार से इसे पूरी तरह से चालू कर दिया गया है। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जा रहा है। साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। रोडवेज की बसें सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक संचालित होंगी। इसके तहत 200 रूटों पर करीब 515 बसें दौड़ेंगी।
इन रूटों पर चलाई जा रहीं बसें
रोडवेज ने प्रदेश के 32 जिलों को जयपुर और प्रदेश के प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ा है। इसके साथ ही हरियाणा के गुरुग्राम और हिसार तक भी बसों का संचालन शुरू किया गया है। इन सभी मार्गों पर रोडवेज की साधारण, एक्सप्रेस और लग्जरी बसों का संचालन किया जा रहा है। रोडवेज का लग्ज़री सेगमेंट करीब 73 दिन बाद शुरू हो पाया है।
लग्जरी बसों का रूट मैप

1. सुबह 6 बजे जयपुर से इफको चौक, गुरुग्राम
2. दोपहर 12 बजे इफको चौक गुरुग्राम से जयपुर
3. सुबह 9 बजे जयपुर से इफको चौक, गुरुग्राम
4. दोपहर 3 बजे इफको चौक गुरुग्राम से जयपुर
5. दोपहर 12 बजे जयपुर से इफको चौक गुरुग्राम
6. सुबह 6 बजे इफको चौक गुरुग्राम से जयपुर
7. सुबह 7 बजे जयपुर से बीकानेर वाया रींगस-सीकर
8. दोपहर 3:30 बजे बीकानेर से जयपुर वाया सीकर-रींगस
9. सुबह 11 बजे जयपुर से उदयपुर वाया किशनगढ़, अजमेर,भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ (सोमवार,बुधवार,शुक्रवार)
10. सुबह 10 बजे उदयपुर से जयपुर वाया चित्तौड़गढ़,भीलवाड़ा,अजमेर, (मंगलवार,गुरुवार,शनिवार)
11. सुबह 6:30 बजे जयपुर से जोधपुर वाया किशनगढ़,अजमेर,ब्यावर
12. दोपहर 2 बजे जोधपुर से जयपुर वाया ब्यावर,अजमेर,किशनगढ़
संक्रमण मुक्त यात्रा के बनाए प्लान
बसों के संचालन से कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए रोडवेज की ओर से तैयारी की गई है। इसके तहत रूटों पर बस को भेजने से पहले उसे पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा। इसके अलावा बसों मेंक्षमता के अनुसार ही यात्री बैठाए जाएंगे। इसके अलावा बस स्टैंड पर पूछताछ खिड़की, टिकट विंडो में हाइजीन का ख्याल रखा जाएगा। साथ ही परिचालक को वॉशेबल ग्लब्ज़, फेश शील्ड और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यात्रियों को भी मास्क लगाना होगा।
ई-मेल पर सुझाव देकर बढ़ावा सकते हैं बसें
अगर आपके शहर और कस्बे से रोडवेज बस नहीं चल रही है तो आप अपने यहां से बस चलाने का का सुझाव रोडवेज को भेज सकते है। इसके लिए आप demandabus.rsrtc@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। वैसे रोडवेज 10 जून से शुरू होने वाले दूसरे चरण से रूट्स बढ़ाने जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो