scriptUP: हमीरपुर में बवाल, पुलिस फायरिंग में दो की मौत | UP: Ruckus in hamirpur, two death | Patrika News

UP: हमीरपुर में बवाल, पुलिस फायरिंग में दो की मौत

Published: Jul 26, 2015 08:53:00 pm

मुख्यमंत्री ने दिए मैजिस्टीरियल जांच के आदेश, 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा…

Clashes in Srinagar

Clashes in Srinagar

कानपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर के बिंवार कस्बे में कल को छात्रा के साथ छेड़छाड़ और उसके आत्मदाह की घटना ने हिंसक रूप ले लिया। इसके बाद पुलिस की फायरिंग में दो लोगों की मौत से आज स्थिति बेहद खराब रही हमीरपुर में कानपुर के साथ अन्य जिलों का फोर्स तैनात किया गया है।

वही प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने घटना का संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घटना में मृत लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है। साथ ही, नामजद लोगों की जल्द गिरफ्तारी के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस द्वारा की गयी फायरिंग की घटना की मैजिस्टीरियल जांच के भी आदेश दिए हैं।


माहौल काफी तनावपूण रहा
पुलिस की लचर कार्रवाई को लेकर कल के बवाल के बाद माहौल आज भी काफी तनावपूर्ण है। इस मामले में समाजवादी पार्टी के नेताओं का नाम आने के बाद से पुलिस की लचर कार्रवाई से लोगों में काफी रोष है। कल थाने में उपद्रव कर रही भीड़ पर पुलिस की गोली से घायल एक युवक मोहित पाण्डेय 18 की मौत देर रात हो गई थी, दूसरे युवक कल्लू की मौत भी आज तड़के हो गई है।

गौरतलब है हमीरपुर में बिवांर के राजकुमार की पुत्री भस्मानंद इंटर कालेज निवादा की कक्षा 12 की छात्रा स्वीकृति (17) रोज की तरह सुबह छह बजे कस्बे के एक कोचिंग सेंटर पर पढने जा रही थी। रास्ते में कस्बे का मनचला जितेंद्र यादव छेड़छाड़ करने लगा। छात्रा के विरोध करने और शोर मचाने पर आरोपी का छोटा भाई भूरा भी पहुंच गया और दोनों ने छात्रा को मारना पीटना शुरू कर दिया।

इस दौरान वहां जुटे लोगों ने विरोध किया तो दोनों भाई छात्रा को दुष्कर्म करने की धमकी देते हुए खिसक गये। कोचिंग गई छात्रा के साथ छेड़छाड़ और बाद में उसके आत्मदाह की घटना में पुलिस की लचर कार्रवाई से गुस्साए लोगों का गुस्सा फट पड़ा। देर शाम जैसे ही छात्रा का शव कस्बे पहुंचा तो लोगों ने उसे थाने के पास लाकर रख कर विरोध शुरू कर दिया।

सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए भीड़ थाने में घुस गई पुलिस के कई वाहनों में आग लगा दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने लाठी-गोली का इस्तेमाल किया। जिसके चलते गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। देर रात तक मौके के हालात बेकाबू थे। प्रशासन के हाथपांव फूले हुए थे।


सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति अत्यन्त गम्भीर अखिलेश
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हमीरपुर घटना का संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को निलम्बित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस घटना में मृत लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा भी की है। साथ ही, नामजद लोगों की जल्द गिरफ्तारी के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस द्वारा की गयी फायरिंग की घटना की मैजिस्टीरियल जांच के भी आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा के प्रति अत्यन्त गम्भीर है और ऐसी घटनाओं में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं को हर प्रकार की सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है और उनके सम्मान के लिए सारे प्रयास कर रही है।


घटना के लिए सपा सरकार जिम्मेदार- लक्ष्मीकान्त
भारतीय जनता पार्टी ने हमीरपुर की छात्रा के मामले में जबर्दश्त विरोंध दर्ज किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने सपा सरकार पर जबर्दश्त हमला करते हुए कहा कि इस सरकार में बेटियों की इज्जत सुरक्षित नहीं है। डॉ बाजपेयी ने आरोप लगाया कि हमीरपुर की घटना पर अभी तक मुख्य सचिव, डीजीपी तथा सचिव मौन क्यो है? क्यों नहीं ये लोग सम्वेदनशीलता का परिचय दे रहे है? हमीरपुर की घटना में दो लोगों की किन परिस्थितियों में पुलिस की गोली का शिकार होकर मौत हुई।

डॉ0 बाजपेयी ने पीडिता के परिवार के लिए जबर्दस्त संघर्ष करने का ऐलान करते हुए कहा कि पीडिता के परिवार को न्याय दिलाने तक पार्टी सड़क और सदन से संघर्ष करेगी। डॉ0 बाजपेयी ने दो लोगो की मौत होने पर उनके परिवारी जनो को 25-25 लाख की सहायता तथा परिवार के एक-2 व्यक्ति को नौकरी देने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो